1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. दूसरी बार नेपाल की राष्ट्रपति निर्वाचित हुई विद्या देवी भंडारी

दूसरी बार नेपाल की राष्ट्रपति निर्वाचित हुई विद्या देवी भंडारी

नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी आज दूसरी बार भारी मतों से इस पद के लिए निर्वाचित हुईं। वाम गठबंधन की उम्मीदवार निवर्तमान राष्ट्रपति भंडारी ने नेपाली कांग्रेस की उम्मीदवार कुमार लक्ष्मी राय को हराया।

Edited by: India TV News Desk [Published on:14 Mar 2018, 11:52 AM IST]
Vidya Devi Bhandari - Khabar IndiaTV
Vidya Devi Bhandari

काठमांडू: नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी आज दूसरी बार भारी मतों से इस पद के लिए निर्वाचित हुईं। वाम गठबंधन की उम्मीदवार निवर्तमान राष्ट्रपति भंडारी ने नेपाली कांग्रेस की उम्मीदवार कुमार लक्ष्मी राय को हराया। भंडारी ने दो- तिहाई से ज्यादा बहुमत हासिल किया। चुनाव आयोग के प्रवक्ता नवराज ढाकल ने कहा कि भंडारी को39275 वोट मिले जबकि नेपाली कांग्रेस की उम्मीदवार राय को 11730 वोट प्राप्त हुए।

भंडारी(56) का समर्थन सत्तारूढ़ सीपीएन- यूएमएल और सीपीएन( माओवादी सेंटर) वाम गठबंधन, संघीय समाजवादी फोरम- नेपाल और अन्य छोटे दलों ने किया। वह 2015 में नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति बनी थीं। भंडारी 1994 और 1999 के संसदीय चुनावों में भी निर्वाचित हुई थीं।

संघीय संसदके 148 सदस्यों और प्रांतीयअसेंबलियों के 243 सदस्यों के साथ सीपीएन- यूएमएल के कुल 23356 वोट हैं। नेपाली कांग्रेस के संसद में 76 और प्रांतीय विधानसभाओं में 113 सदस्य हैं और इस प्रकार उसके कुल 11428 वोट हैं। निर्वाचक मंडल में संसद और प्रांतीय एसेंबलियों के सदस्य शामिल होते हैं, जो राष्ट्रपति चुनावों में वोट डालते हैं।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Second time Vidya Devi Bhandari elected President of Nepal
Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju