Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जांच रिपोर्ट को खारिज करते हुए रूस ने कहा, हमारी मिसाइल से नहीं गिरा था MH17

रूस ने अंतर्राष्ट्रीय जांचकर्ताओं की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया है कि मलेशिया एयरलाइंस के विमान MH17 को रूसी मिसाइल से मार गिराया गया था...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2018 15:35 IST
Russia denies reports which claims that MH17 shot down by its military | AP Photo- India TV Hindi
Russia denies reports which claims that MH17 shot down by its military | AP Photo

मॉस्को: रूस ने अंतर्राष्ट्रीय जांचकर्ताओं की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया है कि मलेशिया एयरलाइंस के विमान MH17 को रूसी मिसाइल से मार गिराया गया था। अंतर्राष्ट्रीय जांचकर्ताओं ने कहा था कि इस विमान को मार गिराने वाली मिसाइल रूसी सेना की एक ब्रिगेड की तरफ से दागी गई थी। वहीं, इस जांच रिपोर्ट को खारिज करते हुए रूस ने कहा है कि इस तरह का कोई भी हथियार कभी भी रूसी-यूक्रेनी सीमा के पार नहीं गया। रूस ने हादसे के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा,‘रूसी संघ की एक भी विमान रोधी मिसाइल प्रणाली ने कभी भी रूस-यूक्रेन सीमा पार नहीं की।’ मंत्रालय ने हादसे के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उसने सबूत दिए थे जिनसे ‘पता चलता है कि यूक्रेनी इकाइयों ने सोवियत रूस में बने बीयूके मिसाइलों का इस्तेमाल किया था।’ गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय जांच दल ने घटना के तकरीबन 4 साल बाद दावा किया है कि विमान को निशाना बनाने वाली मिसाइल रूसी सेना की थी।

नीदरलैंड के नेतृत्व वाले संयुक्त जांच दल ने कहा था कि पूर्वी यूक्रेन के वायु क्षेत्र में विमान को निशाना बनाने वाली मिसाइल रूसी सैन्य ब्रिगेड ने दागी थी। हादसे में विमान में सवार सभी 298 यात्री मारे गए थे। शीर्ष जांचकर्ता विलबर्ट पौलीसन ने कहा कि संयुक्त जांच दल इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि MH17 को मार गिराने वाली मिसाइल रूस के कुरस्क स्थित 53वें विमान रोधी मिसाइल ब्रिगेड से दागी गई। उन्होंने कहा कि 53वीं ब्रिगेड रूसी सैन्य बल का हिस्सा है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement