Friday, April 26, 2024
Advertisement

बांग्लादेश: शेख हसीना से मिले गृह मंत्री राजनाथ सिंह, आतंकवाद के मुद्दे पर हुई बात

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से ढाका में मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 14, 2018 20:02 IST
Rajnath Singh says meeting with Sheikh Hasina 'extremely fruitful' | Twitter- India TV Hindi
Rajnath Singh says meeting with Sheikh Hasina 'extremely fruitful' | Twitter

ढाका: गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से ढाका में मुलाकात की। इस मुलाकात में बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खतरे सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। सिंह शुक्रवार को तीन दिनों के दौरे पर ढाका पहुंचे थे। हसीना के साथ उनके सरकारी आवास पर मुलाकात के बाद सिंह ने ट्वीट किया, ‘बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ ढाका में आज काफी सार्थक वार्ता हुई। हमने परस्पर हित वाले द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। अगर क्षेत्र के सभी देश हाथ मिला लें तो उग्रवाद और आतंकवाद को खत्म करना संभव है।’

बांग्लादेश के प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता के मुताबिक सिंह ने बिना किसी देश का नाम लिए प्रधानमंत्री से कहा कि क्षेत्र के कुछ देशों के कारण संभावित समन्वित कार्रवाई संभव नहीं है। बैठक के दौरान हसीना ने कहा कि बांग्लादेश और भारत ने अभी तक कई लंबित मुद्दों को वार्ता के माध्यम से सुलझाया है जिसमें जमीन और सीमा समझौता जैसे मुद्दे शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि वार्ता के माध्यम से दूसरे मुद्दे भी सुलझा लिए जाएंगे।’ हसीना ने बांग्लादेश के रुख को दोहराया कि किसी दूसरे देश के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों के लिए वह अपने जमीन का इस्तेमाल नहीं होने देंगी। 

हसीना के साथ बैठक के बाद सिंह ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष असदुज्जमां खान कमाल के साथ ढाका के जमुना फ्यूचर पार्क में दुनिया के सबसे बड़े भारतीय वीजा केंद्र का उद्घाटन किया। इससे आवेदकों की प्रतीक्षा अवधि में कमी आएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बांग्लादेश से सबसे अधिक लोग भारत आते हैं। पिछले साल, भारत ने करीब 14 लाख बांग्लादेशी नागरिकों को वीजा जारी किया था। नया वीजा केंद्र 18,5000 वर्ग फुट वाणिज्यिक क्षेत्र में बना है। यह विश्वभर में भारत का और संभवत: कहीं का भी सबसे बड़ा केंद्र है।

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके बाद ढाका में सभी मौजूदा केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा। इस मौके पर गृहमंत्री ने बांग्लादेशी नागरिकों को 5 वर्ष में कई बार आने के लिए पर्यटन वीजा (मल्टिपल एंट्री वीजा) प्रदान करने की घोषणा की। सिंह इस दौरे में बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल के साथ कल छठे भारत-बांग्लादेश गृह मंत्री स्तर की वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement