Friday, March 29, 2024
Advertisement

नेपाल: जानकी मंदिर में मोदी से पहले यह पूजा किसी और भारतीय प्रधानमंत्री ने नहीं की थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के शहर जनकपुर के प्रसिद्ध जानकी मंदिर पहुंचे और वहां विशेष पूजा-अर्चना की...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: May 11, 2018 14:08 IST
PM Narendra Modi performs special prayers at Janaki Temple in Nepal- India TV Hindi
PM Narendra Modi performs special prayers at Janaki Temple in Nepal

जनकपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के शहर जनकपुर के प्रसिद्ध जानकी मंदिर पहुंचे और वहां विशेष पूजा-अर्चना की। नेपाल के 2 दिवसीय राजकीय यात्रा पर पहुंचे मोदी एयरपोर्ट से सीधे हिंदू देवी सीता के नाम पर बने जानकी मंदिर पहुंचे। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने मंदिर परिसर में मोदी का स्वागत किया। मोदी ने मंदिर में करीब 45 मिनट बिताया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, मोदी षोडशोपचार पूजा में शामिल हुए। मंदिर में मोदी द्वारा प्रार्थना किए जाने के दौरान सीता और राम के भजन बजाए गए। 

जानकी मंदिर में षोडशोपचार पूजा केवल विशेष अतिथि ही करते हैं। इसमें तांत्रिक मंत्रोपचार समेत 16 विधि-विधान से पूजा की जाती है। इस धार्मिक संस्कार के दौरान सीता जी की पूजा की जाती है और उन्हें पोशाकों और आभूषणों से सजाया जाता है। मंदिर के पुजारी रामातपेश्वर दास वैष्णव ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी , ज्ञानी जैल सिंह और प्रणब मुखर्जी ने अपनी नेपाल यात्राओं के दौरान यह पूजा की थी। मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने यह पूजा की। मोदी के स्वागत के लिए हजारों लोग जानकी मंदिर परिसर में जुटे। 

मंदिर में नरेंद्र मोदी।

मंदिर में नरेंद्र मोदी।

जानकी मंदिर भगवान राम की पत्नी सीता का जन्म स्थान माना जाता है। सीता की याद में यह मंदिर 1910 में बनाया गया था। तीन तल वाला यह मंदिर पूरी तरह पत्थर और संगमरमर का बना हुआ है। पूजा के बाद प्रधानमंत्री मोदी का बरबीघा मैदान में नागरिक अभिनंदन किया गया। नेपाल और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मोदी और ओली ने संयुक्त रूप से रामायण सर्किट लॉन्च किया।

बस सेवा प्रारंभ करते हुए पीएम मोदी और ओली।

बस सेवा प्रारंभ करते हुए पीएम मोदी और ओली।

इससे पहले नेपाल के रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल और प्रांत-2 के मुख्यमंत्री लालबाबु राउत ने एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल की यह तीसरी यात्रा है। प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के नेतृत्व में इस वर्ष नई सरकार के गठन के बाद भारत की ओर से किया जाने वाला यह पहला उच्च स्तरीय दौरा होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली।

पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली।

नेपाल के इस दौरे को अपनी सरकार की ‘पड़ोसी सर्वप्रथम’ नीति के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब बताते हुए मोदी ने कहा कि नेपाल एक नए युग में प्रवेश कर चुका है और भारत उसका साथ देना जारी रखेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement