1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. मुंबई हमले के मास्टरमाइंड 'हाफिज सईद' को पाकिस्तान ने घोषित किया 'आतंकवादी'

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड 'हाफिज सईद' को पाकिस्तान ने घोषित किया 'आतंकवादी'

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को बड़ा झटका दिया है। पाक ने जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है।

Edited by: India TV News Desk [Published on:13 Feb 2018, 8:59 AM IST]
Pakistan declares 26/11 attacks mastermind Hafiz Saeed a...- Khabar IndiaTV
Pakistan declares 26/11 attacks mastermind Hafiz Saeed a terrorist

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को बड़ा झटका दिया है। पाक ने जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने एक अध्यादेश पर हस्ताक्षर किया है जिसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा प्रतिबंधित व्यक्तियों और लश्कर-ए-तैयबा, अल-कायदा तथा तालिबान जैसे संगठनों पर लगाम लगाना है। अभी तक हाफिज सईद को केवल आतंकियों की सूची में रखा गया था। (ट्रंप ने पेश किया 40 खरब डॉलर का वार्षिक बजट, पाक के लिए कर सकते हैं खास पेशकश )

बीते सोमवार  पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सोमवार को प्रतिबंधित संगठन जमात उद दावा के हेडक्वॉर्टर के बाहर लगे बैरिकेड्स को हटा दिया। इन बैरिकेड्स को JuD के सदस्यों द्वारा एक दशक से भी अधिक समय पहले सुरक्षा के नाम पर लगाया गया था। चीफ जस्टिस साकिब निसार ने पंजाब पुलिस को लाहौर में सुरक्षा के नाम पर अवरूद्ध सभी सड़कों को खोलने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के चलते पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जाती उमरा में स्थित आवास के बाहर से भी बैरिकेड्स को हटा लिया गया।

जस्टिस निसार ने रविवार को पुलिस महानिरीक्षक को चेताया था, ‘अगर आप अनुपालन रिपोर्ट सौंपने में नाकाम रहे तो अदालत आपकी किस्मत का फैसला करेगी। अगर मुख्यमंत्री चाहेंगे तो भी आप IG नहीं रह पाएंगे।’ सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए पुलिस ने शहर के 26 स्थानों से बैरिकेड्स को हटा दिया है। इन स्थानों में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ, कनाडा के मौलवी डॉक्टर ताहिरूल कादरी और दिवंगत गवर्नर सलमान तासीर के आवास भी शामिल हैं।

Promoted Content
auto-expo