Saturday, April 20, 2024
Advertisement

OMG! बिना पैर के इस शख़्स ने नाप दी दुनिया की सबसे ऊंची चोटी

व्हीलचेयर के सहारे एक आस्ट्रेलियाई लकवाग्रस्त व्यक्ति अपने दम पर दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी एवरेस्ट के आधार शिविर तक पहुंचकर खुश है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: March 27, 2018 17:46 IST
OMG man without a foot measured the highest peak in the...- India TV Hindi
OMG man without a foot measured the highest peak in the world  

काठमांडू: व्हीलचेयर के सहारे एक आस्ट्रेलियाई लकवाग्रस्त व्यक्ति अपने दम पर दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी एवरेस्ट के आधार शिविर तक पहुंचकर खुश है। उसका कहना है कि उसे प्रसन्नता है कि इस बेहद चुनौतीपूर्ण यात्रा को लगभग बिना किसी सहायता के पूरी करने वाला वह पहला‘ पैराप्लेजिक’ (कमर से नीचे लकवाग्रस्त) व्यक्ति है। (डाटा लीक मामला: इस देश ने किए फेसबुक के लिए अपने नियमों को सख्त )

स्कॉट डूलान(28) ने इस स्थल तक पहुंचने में दस दिन का समय लिया। डूलान रविवार को समुद्र तल से 5364 मीटर ऊपर स्थित इस शिविर तक पहुंचा। उसने आधार शिविर पहुंचने वाले क्षण के बारे में कहा, ‘‘ मुझे उस समय सांस लेने में तकलीफ हो रही थी क्योंकि मैं अपने हाथों से चल रहा था लेकिन मुझे केवल करीब बीस लोगों की भीड़ को देखना याद है।

जैसे ही मैं वहां पहुंचा उन्होंने उत्साह बढाना शुरू किया और मैं बहुत अभिभूत हुआ।’’ डूलान ने हाथों की मदद से चलकर यह सफर तय किया और पर्वतारोहण में उसने पांच जोड़ी दस्तानों का प्रयोग किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement