Monday, May 06, 2024
Advertisement

अमेरिका के साथ शिखर बैठक से पहले उत्तर कोरिया पर कड़ी नजर रख रहा है दक्षिण कोरिया

अमेरिका के साथ शिखर बैठक से पहले उत्तर कोरिया द्वारा सेना के तीन शीर्ष अधिकारियों को बदले जाने की खबरों पर दक्षिण कोरिया करीब से नजर रखे हुए है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: June 04, 2018 11:42 IST
North Korea top three military officials replaced US...- India TV Hindi
North Korea top three military officials replaced US official says

सोल: अमेरिका के साथ शिखर बैठक से पहले उत्तर कोरिया द्वारा सेना के तीन शीर्ष अधिकारियों को बदले जाने की खबरों पर दक्षिण कोरिया करीब से नजर रखे हुए है। गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम - जोंग उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में शिखर बैठक होने की संभावना है। इस दौरान उत्तर कोरिया के पास मौजूद परमाणु हथियारों का जखीरा प्रमुख मुद्दा रहेगा। मीडिया में आयी खबरों के अनुसार , उत्तर कोरिया में हुई फेर - बदल का लक्ष्य संभवत : सेना को कुछ काबू में लाना है। (सिंगापुर: 148 वर्ष पुराने हिंदू मंदिर में पुन : प्रतिष्ठा का काम शुरू )

पिछले महीने के अंतिम में उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया में खबर आयी थी कि किम सु गिल को सेना के शक्तिशाली जनरल पोलिटिकल ब्यूरो (जीपीबी) का निदेशक नियुक्त किया गया है। उन्होंने किम जोंग गाक की जगह ली है। संवाद समिति योनहाप ने खुफिया विभाग के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि चीफ ऑफ जनरल स्टाफ रि म्योंग सु की जगह उनके कनिष्ठ रि योंग गिल को दे दी गयी है।

वहीं , पाक योंग सिक की जगह पूर्व उपमंत्री नो क्वांग चोल को नया रक्षा मंत्री बनाया गया है। दक्षिण कोरिया का कहना है कि यदि इस फेर - बदल की पुष्टि होती है तो यह बेदह दुर्लभ होगा। उसका कहना है कि घटनाक्रम पर करीब से नजर रखी जा रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement