Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इस खास ट्रेन में आया था तानाशाह किम जोंग उन, ये है खासियत

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह अपनी 4 दिवसीय यात्रा पर बीजिंग में है। किम जोंग उन अपनी एक स्पेशल ट्रेन से यहां पहुंचे। रिपोर्ट के अनुसार किम सीमा पार से आने वाली एक विशेष ट्रेन से चीन पहुंचे और उनकी वापसी भी इसी ट्रेन से होनी है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: March 28, 2018 15:34 IST
north korea leader kim jong un special train
 - India TV Hindi
north korea leader kim jong un special train  

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह अपनी 4 दिवसीय यात्रा पर बीजिंग में है। किम जोंग उन अपनी एक स्पेशल ट्रेन से यहां पहुंचे। रिपोर्ट के अनुसार किम सीमा पार से आने वाली एक विशेष ट्रेन से चीन पहुंचे और उनकी वापसी भी इसी ट्रेन से होनी है। बेहद गोपनीय रखे गये इस दौरे पर शी ने बीजिंग स्थित‘ ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल’ में किम से मुलाकात की। (ट्रंप और किम की मुलाकात के लिए व्हाइट हाउस ने शुरू की तैयारियां )

रिपोर्ट के अनुसार शी और उनकी पत्नी पेंग लीयुआन ने किम और उनकी पत्नी री सोल- जू का गुलदस्ते से स्वागत किया और एकसाथ कलात्मक प्रस्तुति देखी। किम जोंग उन साक्रेट टास्क के लिए बीजिंग गए थे। जिस ट्रेन से किम जोंग बीजिंग गए थे उसी ट्रेन से उनके पिता और उनके दादा ने भी सफर किया था। जब भी किम के पिता और दादा अपनी इस ट्रेन में सफर करते थे तो पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन जाते थे।

1. आपको बता दें कि किम की यह ट्रेन बुलेट प्रूफ है और हर तरह से हथियारों से लैस है।

2. इस ट्रेन में 90 कोच हैं और वह हर तरह की हाई सिक्‍योरिटी अरेंजमेंट्स से लैस हैं। साल 2009 में साउथ कोरिया की ओर से इस ट्रेन के बारे में पहली बार हर जानकारी को लोगों से शेयर किया गया था।

3. इस ट्रेन का हर कोच बुलेट प्रूफ है जिस कारण यह साधारण ट्रेन की तुलना में कई गुना भारी है। भारी होने की वजह से इस ट्रेन का स्पीड काफी कम है। ये ट्रेनें सिर्फ 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से ही दौड़ पाती हैं।

4. इस ट्रेन में मॉर्डन कम्‍यूनिकेशन टेक्‍नोलॉजी के साथ ही एक अच्‍छा-खासा स्‍टाफ भी हर पल मौजूद रहता है। इस ट्रेन में घर जैसे सोफे, खाने-पीने के लिए अलग डिब्बा है। ट्रेन में फ्लैट टीवी है और इन सबकी वजह से यह ट्रेन आपको किसी भी तरह से घर से कम नहीं लगेगी।

5. इस ट्रेन के अंदर आप रशियन, चाइनीज, कोरियन, जापानी और फ्रेंच हर तरह के खाने की फरमाइश कर सकते हैं।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement