Thursday, March 28, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने ट्रंप-किम वार्ता को बताया 'नए संबंधों की शुरुआत'

सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के अखबार के पहले पन्ने पर छाई तस्वीरों में कुछ ऐसा था जिसकी उत्तर कोरिया के लोगों ने कुछ महीने पहले तक कल्पना भी नहीं की होगी। इनमें उनके नेता किम जोंग उन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिलाते दिख रहे थे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: June 13, 2018 14:22 IST
 North Korea appreciates Kim performance in summit- India TV Hindi
 North Korea appreciates Kim performance in summit

प्योंगयांग: सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के अखबार के पहले पन्ने पर छाई तस्वीरों में कुछ ऐसा था जिसकी उत्तर कोरिया के लोगों ने कुछ महीने पहले तक कल्पना भी नहीं की होगी। इनमें उनके नेता किम जोंग उन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिलाते दिख रहे थे। प्योंगयांग से आई पहली खबरों में इसे दोनों देशों के बीच नए संबंधों की शुरुआत बताया गया , उन देशों के बीच जो तकनीकी रूप से अभी भी युद्ध की कगार पर हैं। (उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन की संपत्ति जान चौंक जाएंगे आप, ऐसे करता है कमाई )

इनमें उत्तर कोरिया के लोगों को यह बात जोर देकर बताई गई कि ट्रंप , तनाव दूर करने की दिशा में वार्ता जारी रहने तक उत्तर कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास बंद करने की किम की मांग मान गए हैं। इनमें यह भी कहा गया कि जैसे - जैसे बातचीत आगे बढ़ेगी वह पाबंदियों को दूर करते जाएंगे।

उत्तर कोरिया की सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने नेताओं के सम्मेलन के बारे में इस तरह बयां किया , ‘‘ राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बात कि सराहना की कि कोरिया प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता का माहौल तैयार किया गया। कुछ महीनों पहले तक जहां सशस्त्र संघर्ष का गंभीर खतरा था , वहीं हमारे अमनप्रिय सम्मानित नेता ने इस साल की शुरुआत से शांति के लिए सक्रियता से कदम उठाने शुरू किए। ’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement