1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. नेपाल: वामपंथियों को मिला उच्च सदन में बहुमत, अब इस दिग्गज नेता की बनेगी सरकार

नेपाल: वामपंथियों को मिला उच्च सदन में बहुमत, अब इस दिग्गज नेता की बनेगी सरकार

नेपाल के भावी प्रधानमंत्री चीन समर्थक अपने रुख को लेकर जाने जाते हैं...

Reported by: Bhasha [Published on:08 Feb 2018, 8:26 PM IST]
KP Sharma Oli | AP Photo- Khabar IndiaTV
KP Sharma Oli | AP Photo

काठमांडू: उच्च सदन नेशनल असेंबली के लिए हुए चुनावों में नेपाल की कम्युनिष्ट पार्टियों ने बाजी मार ली है।  नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टियों ने 39 सीटों के साथ गुरुवार को उच्च सदन में बहुत हासिल कर लिया। इसके साथ ही, इसके नेता केपी शर्मा ओली नीत अगली सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त हो गया है। नेपाली संसद के उच्च सदन नेशनल एसेंबली की 56 सीटों के लिए चुनाव सभी 6 प्रांतों में शांतिपूर्वक संपन्न हुआ था। इनमें बुधवार को 99 फीसदी मतदान हुआ था।

चुनाव आयोग के मुताबिक CPN-UML ने 27 सीटें जीती जबकि माओवादी प्रमुख एवं पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड नीत CPN-मओइस्ट सेंटर ने 12 सीटें जीती। नेपाली कांग्रेस ने 13 सीटें जीती और राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल तथा फेडरल सोशलिस्ट पार्टी नेपाल (दोनों मधेसी पार्टियां) को नेशनल एसेंबली में 2-2 सीटें मिली। चुनाव नतीजों ने CPN-UML और CPN-मओइस्ट सेंटर के वाम गठबंधन की सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त कर दिया है।

देश में 2015 में नया संविधान लागू किए जाने के बाद से ये प्रथम चुनाव थे। नए संविधान ने देश को एक संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य में तब्दील कर दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री एवं CPN-UML प्रमुख केपी शर्मा ओली अब देश के नए प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। वह चीन समर्थक अपने रूख को लेकर जाने जाते हैं।

Promoted Content
auto-expo