Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात से उत्तर कोरिया को होने वाला है ये बड़ा फयदा

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव कम करने की दिशा में सकारात्मक कदम होगा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: May 10, 2018 12:58 IST
kim- India TV Hindi
kim

प्योंगयांग: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव कम करने की दिशा में सकारात्मक कदम होगा। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) की खबर के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के बुधवार को यहां पहुंचने के बाद किम की यह प्रतिक्रिया आई है। (DMZ पर नहीं होगी ट्रंप-किम की मुलाकात, बैठक के लिए तय स्थान का जल्द होगा ऐलान )

पोम्पियो के साथ बैठक के दौरान किम ने इस सुनियोजित शिखर सम्मेलन को ऐतिहासिक और कोरियाई प्रायद्वीप में सकारात्मक स्थिति के विकास और अच्छे भविष्य के निर्माण की दिशा में पहला श्रेष्ठ कदम करार दिया। समाचार एजेंसी एफे की खबर के मुताबिक, पोम्पियो ईस्टर पर गुप्त यात्रा के बाद एशियाई देश का यह दूसरा दौरा था, जब उन्होंने शिखर सम्मेलन की तैयरियों को अंतिम रूप देने के लिए किम से भी मुलाकात की थी।

समाचार एजेंसी योनहाप ने केसीएनए के हवाले से कहा, "बैठक में अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन आयोजित करने के व्यावहारिक मामले और इसके तौर तरीकों पर गंभीरता से चर्चा की गई। किम जोंग उन अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ चर्चित मुद्दों पर संतोषजनक सहमति पर पहुंचे।" यह पहली बार है जब उत्तर कोरियाई नेता ने आधिकारिक रूप से ट्रंप के साथ मुलाकात के बारे में बात की है। यह मुलाकात मई के अंत या जून के शुरू में निर्धारित है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement