Friday, April 26, 2024
Advertisement

काठमांडू: एवरेस्ट पर गहरी हिम दरार में गिरने से एक शेरपा गाइड की मौत

एवरेस्ट पर गहरी हिम दरार में गिरने से एक अनुभवी शेरपा गाइड की मौत हो गई। विश्व के इस सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़ाई के इस मौसम में अब तक चार लोगों की जान जा चुकी है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: May 22, 2018 17:32 IST
kathmandu- India TV Hindi
kathmandu

काठमांडू: एवरेस्ट पर गहरी हिम दरार में गिरने से एक अनुभवी शेरपा गाइड की मौत हो गई। विश्व के इस सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़ाई के इस मौसम में अब तक चार लोगों की जान जा चुकी है। अधिकारियों ने आज बताया कि दमाई सर्की शेरपा (37) एवरेस्ट कैम्प 2 में कल शाम एक विदेशी पर्वतारोही की मदद कर रहा था। (सऊदी अरब एयरलाइंस के विमान की आपातकालीन लैंडिंग, 53 लोग घायल )

लेकिन पैर फिसलने से वह 60 मीटर से अधिक गहरी हिम - दरार में गिर गया। उन्होंने बताया कि उसे जिंदा निकाल लिया गया था लेकिन सिर में चोट आने की वजह से उसकी मौत हो गई। एवरेस्ट आधार शिविर के एक सरकारी अधिकारी ने ‘ एएफपी ’ से कहा , ‘‘ उसे वहां से निकाल लिया गया था लेकिन उसके सिर में गंभीर चोट आई थी।

उसने कल रात दम तोड़ दिया। ’’ शेरपा एक अनुभवी पर्वतारोही था और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित पर्वतारोहण गाइड था। केवल 58 नेपालियों के पास ही यह प्रतिष्ठित योग्यता है और दमाई सर्की उनमें से ही एक था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement