Friday, April 19, 2024
Advertisement

जापान समझौते के विरोध में खुद को आग लगाने वाले बौद्ध भिक्षु नहीं रहे

सोल: दक्षिण कोरिया में एक बौद्ध भिक्षु की स्वयं को आग लगाने के एक दिन बाद मौत हो गयी। सोल के अस्पताल ने बताया कि पूर्व कोरियाई यौन गुलामों के लिए जापान के साथ कोरिया

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: January 10, 2017 16:37 IST
photo- India TV Hindi
photo

सोल: दक्षिण कोरिया में एक बौद्ध भिक्षु की स्वयं को आग लगाने के एक दिन बाद मौत हो गयी। सोल के अस्पताल ने बताया कि पूर्व कोरियाई यौन गुलामों के लिए जापान के साथ कोरिया के समझौते के विरोध में बौद्ध भिक्षु ने खुद को आग लगा ली थी।

64 वर्षीय बौद्ध भिक्षु ने शनिवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे के खिलाफ महाभियोग रैली में खुद को आग लगायी थी। बौद्ध भिक्षु की मौके पर मिली नोटबुक में उन्होंने पार्क के 2015 के उस समझौते की आलोचना की, जिसमें जापान के प्रधानमंत्री को माफी मांगने और लाखों डालर का भुगतान करने के लिए कहा गया था। यह मामला द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कोरियाई महिलाओं को जापानी सैनिकों के लिए यौन दास के रूप में काम करने के लिए मजबूर करने से जुड़ा था।

सोल के नेशनल युनिवर्सिटी हास्पिटल के मुताबिक, अनेक अंगों के काम करने के बाद कल रात उनका निधन हो गया। जापान को 1910-45 में कोरियाई प्रायद्धीपों पर जापान के औपनिवेशिक कब्जे के दौरान यौन गुलामों का विवाद विरासत में मिला है। उत्तर और दक्षिण कोरिया में आज भी लोग जापान के उस शासनकाल के प्रति नफरत का भाव रखते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement