1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों में असीम संभावना: आबे

भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों में असीम संभावना: आबे

कुआलालंपुर: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शनिवार को कहा कि भारत-जापान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में असीम संभावना है। आबे ने 13वें आसियान (दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का संगठन)-भारत शिखर सम्मेलन से अलग एक भोज

IANS [Updated:21 Nov 2015, 11:25 PM IST]
भारत-जापान द्विपक्षीय...- Khabar IndiaTV
भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों में असीम संभावना: आबे

कुआलालंपुर: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शनिवार को कहा कि भारत-जापान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में असीम संभावना है। आबे ने 13वें आसियान (दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का संगठन)-भारत शिखर सम्मेलन से अलग एक भोज के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के दौरान कहा, "दुनिया में किसी भी द्विपक्षीय संबंध की तुलना में भारत-जापान के द्विपक्षीय संबंधों में असीम संभावना है।"

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को द्विपक्षीय संबंधों के दृष्टिकोण से अवगत कराया और कहा कि वह आबे के भारत दौरे का इंतजार कर रहे हैं। बयान के मुताबिक, "प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान भारत के साथ कई पहलों जैसे दिल्ली मुंबई औद्योगिक गलियारा (डीएमआईसी) में साझेदारी कर रहा है, जिसमें परिवर्तनकारी संभावनाएं हैं।"

मोदी व आबे के बीच क्षेत्रीय संपर्क, समुद्री सुरक्षा, पेरिस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार व आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। इससे पहले, मलेशिया व सिंगापुर के चार दिवसीय दौरे के प्रथम दिन मोदी ने आसियान व्यापार व निवेश सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ एक द्विपक्षीय बैठक भी की।

मोदी शनिवार को 13वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं, जिसके बाद रविवार को वह 10वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: India-Japan bilateral relations tremendous potential: Abe
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018