Friday, April 26, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच शुरू हुई पहली आधिकारिक वार्ता

त्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर पिछले कुछ महीनों से जारी तनाव के बीच उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दो साल से अधिक समय बाद आज पहली आधिकारिक वार्ता शुरू की जिसमें आगामी शीतकालीन ओलंपिक पर चर्चा होगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: January 09, 2018 11:20 IST
First official talks starts between North Korea and South...- India TV Hindi
First official talks starts between North Korea and South Korea

सोल: उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर पिछले कुछ महीनों से जारी तनाव के बीच उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दो साल से अधिक समय बाद आज पहली आधिकारिक वार्ता शुरू की जिसमें आगामी शीतकालीन ओलंपिक पर चर्चा होगी। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने नववर्ष के अपने भाषण में संकेत दिया था कि उनका देश शीतकालीन खेलों के लिए दक्षिण कोरिया में अपना प्रतिनिधिमंडल भेज सकता है जिसके बाद प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में स्थित संघर्ष विराम गांव पनमुनजोम में वार्ता आरंभ हुई है। किम जोंग उन के भाषण के बाद दक्षिण कोरिया ने उच्च स्तरीय वार्ता का प्रस्ताव पेश किया था और दोनों पड़ोसी देशों के बीच पिछले दो वर्ष से बंद हॉटलाइन पिछले सप्ताह फिर से चालू की गई। (साल 2017 में फ्रांस को मिले शरण मांगने के लिए रिकॉर्ड एक लाख आवेदन )

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्री चो म्योंग ग्यों के नेतृत्व में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल वाहनों के एक काफिले में पनमुनजोम पहुंचा। वरिष्ठ अधिकारी री सोन ग्वोन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया का भी इतने ही सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल वार्ता के लिए पनमुनजोम में सैन्य सीमांकन रेखा पर पहुंचा। चो और री ने ‘पीस हाउस’ के प्रवेश पर और बाद में वार्ता की मेज पर एक दूसरे से हाथ मिलाया। पीस हाउस दक्षिण कोरिया की एक इमारत है जहां वार्ता हो रही है। उत्तर कोरिया में मानक परंपरा के अनुसार री ने अपने कोट के कॉलर के बाईं ओर एक बैज लगा रखा था जिस पर देश के संस्थापक किम इल सुंग और उनके बेटे किम जोंग इल की तस्वीर थी। चो ने भी दक्षिण कोरिया के झंडे वाला बैज लगा रखा था।

उत्तर कोरिया के री ने कहा, ‘‘आइए लोगों को नववर्ष का कीमती तोहफा दें।’’ चो ने उन्हें बताया कि सोल का मानना है कि प्योंगचांग खेल ‘‘शांति ओलंपिक बनेंगे क्योंकि उत्तर कोरिया से सबसे महत्वपूर्ण अतिथि दुनिया भर के अन्य मेहमानों के साथ इसका हिस्सा होंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लोगों की यह प्रबल इच्छा है कि वे उत्तर और दक्षिण कोरिया को शांति एवं सुलह की राह पर आगे बढ़ते देखें।’’दोनों देशों का यह रुख पिछले महीनों में हुई बयानबाजी से काफी अलग है। पिछले कुछ समय में किम और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक दूसरे के खिलाफ बयान दिए हैं। उत्तर कोरिया ने अमेरिकी मुख्यभूमि तक पहुंचने में सक्षम मिसाइलों का प्रक्षेपण किया था और अब तक का सबसे शक्तिशाली एवं छठा परमाणु परीक्षण किया था।

यदि उत्तर कोरिया इन खेलों में भागीदारी करता है तो शीर्ष एजेंडा यह रहेगा कि दोनों देशों के खिलाड़ी सिडनी 2000, एथेंस 2004 और वर्ष 2006 में ट्यूरीन में हुए शीतकालीन खेलों की तरह इस बार भी उद्घाटन एवं समापन समारोहों में संयुक्त प्रवेश करेंगे या नहीं। उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के आकार एवं उसके सदस्यों और उनके रहने की व्यवस्था पर भी चर्चा की जाएगी। ऐसी संभावना है कि इन सदस्यों के ठहरने के लिए भुगतान सोल ही करेगा। ऐसी संभावना है कि यह समूह ओलंपिक परिसर से करीब एक घंटे की दूरी पर स्थित सोक्चो में एक क्रूज जहाज में ठहरेगा। शीतकालीन खेलों के लिए उत्तर कोरिया के केवल दो खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया है, ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि वह नौ से 25 फरवरी तक होने वाले इन खेलों में बड़ी संख्या में चीयरलीडर्स भेज सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement