Friday, March 29, 2024
Advertisement

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री ख़ालिदा ज़िया को भ्रष्टाचार के मामले में 5 साल की सज़ा

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री ख़ालिदा ज़िया को भ्रष्टाचार के मामले में पांच साल की सज़ा सुनाई गई है.

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: February 08, 2018 14:45 IST
Khaleda Zia- India TV Hindi
Khaleda Zia

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री ख़ालिदा ज़िया को भ्रष्टाचार के मामले में पांच साल की सज़ा सुनाई गई है. विपक्ष की नेता 72 वर्षीय ख़ालिदा ज़िया को ये सज़ा विशेष अदालत ने ढाका में सुनाई है. ख़ालिदा पर ढेड़ करोड़ 61 हज़ार रुपये के ग़बन का आरोप था. ये पैसा ज़िया अनाथालय ट्रस्ट के लिए विदेश से चंदे के रुप में आया था. इसी मामले में उनके पुत्र तारिक़ रहमान और चार अन्य को 10 साल क़ैद की सज़ा मिली है.  

ख़ालिदा ज़िया ने 30 नवंबर 2014 को अपने पर लगे आरोप को चुनौती देने वाली याचिका दायर की थी लेकिन कोर्ट ने उसे ख़ारिज कर दिया था और उन्हें निचली अदालत में भेज दिया था. इसके पहले हाई कोर्ट ने निचली अदालत के फ़ैसले को सही भी ठहराया था. निचली अदालत ने 19 मार्च 2014 के अपने आदेश में ख़ालिदा को भ्रष्टाचार के दो मामलों में दोषी ठहराया था. ये आरोप भ्रष्टाचार निरोधक आयोग ने लगाए थे. 

आयोग का आरोप था कि ज़िया अनाथलय ट्रस्ट और ज़िया चैरिटेबल ट्रस्ट सिर्फ काग़ज़ो पर हैं और ख़ालिदा के शासनकाल में इनके नाम पर बड़ी रकम की गडबड़ी की गई थी.

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement