Friday, April 19, 2024
Advertisement

इंडोनेशिया में भूकंप के झटके, कम से कम पांच लोगों की मौत

इंडोनेशिया के लोमबोक में कई शक्तिशाली और मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। भूकंप वैज्ञानिकों ने कल लगातार भूकंप के झटके दर्ज किए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 20, 2018 10:52 IST
earthquake in indonesia- India TV Hindi
earthquake in indonesia

माताराम: इंडोनेशिया के लोमबोक में कई शक्तिशाली और मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। भूकंप वैज्ञानिकों ने कल लगातार भूकंप के झटके दर्ज किए। पहला झटका 6.3 तीव्रता का था, जिसके बाद वहां भूस्खलन हुआ और लोग सुरक्षित स्थानों की तलाश में दौड़ पड़े। ‘अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे’ के अनुसार भूकंप के पहले झटके के बाद भूकंप का दूसरा झटका 12 घंटे के बाद महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 6.9 मापी गई और इसके बाद करीब पांच और तेज झटके महसूस किए गए। (प्रधानमंत्री आवास में नहीं, सैन्य सचिव के आवास में रहूंगा: इमरान खान )

स्थानीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता अगुंग प्रामुजा ने बताया कि कल शाम आए भूकंप में पांच लोगों की मौत हो गई। इनमें से दो पूर्वी लोमबोक में और तीन निकटवर्ती सुंबावा द्वीप में मारे गए। प्रामुजा ने ‘एएफपी’ से कहा, ‘‘अभी तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों अन्य लोग घायल भी हैं। हम अब भी सही आंकड़ों का इंतजार कर रह हैं।’’

तबाही के डर से अधिकारियों ने कल कई मरीजों को सुंबावा के एक अस्पताल से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। ‘ राष्ट्रीय आपदा शमन एजेंसी’ के प्रवक्ता सुतोपो पूरवो नुगरोहो के अनुसार लोमबोक में अधिकतर स्थानों पर बिजली आपूर्ति ठप हो गई। गौरतलब है कि पांच अगस्त को भी लोमबोक में भूकंप आया था, जिसमें लाखों घर, मस्जिद और व्यावसायिक संस्थान तबाह हो गए थे और कम से कम 481 लोगों की मौत हुई थी जबकि हजारों लोग घायल हुए थे।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement