Saturday, April 20, 2024
Advertisement

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने पुतिन को बधाई संदेश भेजा

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन के शानदार प्रदर्शन के मद्देनजर उन्हें बधाई संदेश भेजा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: March 19, 2018 11:34 IST
Chinese President Jinping sent congratulatory message to...- India TV Hindi
Chinese President Jinping sent congratulatory message to Putin

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन के शानदार प्रदर्शन के मद्देनजर उन्हें बधाई संदेश भेजा। शी ने अपने संदेश में कहा कि हाल के कुछ वर्षो में रूसी लोग एकजुट होकर देश को सशक्त करने के मार्ग पर दृढ़ता से आगे बढ़ रहे हैं और आर्थिक एवं सामाजिक विकास का लक्ष्य हासिल कर रहे हैं। इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मामलों में निर्णायक भूमिका निभा रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शी ने विश्वास जताया कि रूस राष्ट्रीय विकास में नए कीर्तिमानों का सृजन करेगा। (ऑस्ट्रेलिया में जंगलों में आग लगने से 90 घर नष्ट )

गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बीते रविवार हुए चुनावों में बड़ी जीत हासिल कर ली है। रूस के चुनाव  आयोग ने इस बात की जानकारी दी। रूस सरकार की चुनावी सर्वेक्षण एजेंसी वीटीएसआईओएम की ओर से किए गए एक एग्जिट पोल के मुताबिक, व्लादिमिर पुतिन 73.9 फीसदी वोट प्राप्त हुए। रूस के करीब 1200 मतदान केंद्रों से आंकड़ों को जुटाकर किए गए इस एग्जिट पोल में कम्यूनिस्ट उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनिन को 11.2 फीसदी वोटों के साथ दूसरे स्थान पर दिखाया गया।

वीटीएसआईओएम ने एक बयान में कहा कि वोट देने वाले 37 फीसदी से ज्यादा लोगों ने यह बताने से इनकार कर दिया कि उन्होंने किसे वोट दिया। पुतिन को 2012 की तुलना में मिले वोटों की संख्या में इजाफा हुआ है। 2012 में पुतिन को 64 फीसदी वोट मिले थे।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement