Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भारत ने BRICS का इस्तेमाल पाक को हाशिए पर डालने के लिए किया: चीनी मीडिया

चीन के सरकारी मीडिया ने आज कहा है कि भारत ने गोवा ब्रिक्स-बिम्सटेक सम्मेलन में पाकिस्तान की छवि क्षेत्रीय परित्यक्त देश की बनाकर उसे हाशिए पर डाल दिया है।

Bhasha Bhasha
Published on: October 19, 2016 13:07 IST
chinese media says goa brics summits had put pakistan at...- India TV Hindi
chinese media says goa brics summits had put pakistan at risk

बीजिंग: चीन के सरकारी मीडिया ने आज कहा है कि भारत ने गोवा ब्रिक्स-बिम्सटेक सम्मेलन में पाकिस्तान की छवि क्षेत्रीय परित्यक्त देश की बनाकर उसे हाशिए पर डाल दिया है। इस सम्मेलन में भारत ने खुद को एक पाक साफ देश के तौर पर पेश करते हुए एनएसजी की सदस्यता और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए अपनी दावेदारी मजबूत की है।

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में कहा गया, भारत-पाक तनाव की असहज पृष्ठभूमि को देखते हुए भारत द्वारा बिम्सटेक का समावेश अपने आप में कहीं अधिक भू-रणनीतिक निहितार्थ लिए हुए है। अखबार ने कहा, भारत ने पाकिस्तान के अलावा सभी देशों को आमंत्रित करके दरअसल पाकिस्तान को एक क्षेत्रीय परित्यक्त बना दिया।

उरी हमले के बाद इस्लामाबाद में होने वाले दक्षेस सम्मेलन में शिरकत न करने के भारत के फैसले का उल्लेख करते हुए अखबार ने कहा, दक्षेस सम्मेलन के रद्द हो जाने के बाद भारत को क्षेत्रीय समूह पर इस्लामाबाद का कोई भी प्रभाव पड़ने देने से रोकने का एक दुर्लभ अवसर मिला क्योंकि यही समूह जल्दी ही पाकिस्तान की अनुपस्थिति में गोवा में एकत्र हो रहा था। लेख में कहा गया कि गोवा शिखर सम्मेलन के दौरान बिम्सटेक भारत के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव लाने में सफल रहा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement