Friday, March 29, 2024
Advertisement

चीन ने कहा, जल्द से जल्द बातचीत शुरू कर दें अमेरिका और उत्तर कोरिया

चीन के विदेश मंत्री ने अमेरिका एवं उत्तर कोरिया से आज अनुरोध किया कि वे जितनी जल्दी संभव हो बातचीत शुरू करें। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इससे परमाणु संकट के समाधान के लिये सभी पक्षों की‘‘ गंभीरता’’ पता चलेगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: March 08, 2018 11:46 IST
China urges US North Korea to start talks soon- India TV Hindi
China urges US North Korea to start talks soon

बीजिंग: चीन के विदेश मंत्री ने अमेरिका एवं उत्तर कोरिया से आज अनुरोध किया कि वे जितनी जल्दी संभव हो बातचीत शुरू करें। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इससे परमाणु संकट के समाधान के लिये सभी पक्षों की‘‘ गंभीरता’’ पता चलेगी। (भारतीय शख्स ने सऊदी अरब में लहराया परचम, बना 'मिस्टर दुबई 2017' )

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने दक्षिण कोरिया की उस घोषणा का स्वागत किया कि उत्तर कोरिया ने सुरक्षा गारंटी के बदले अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत की पेशकश की। उत्तर कोरिया ने अपने नेता किम जोंग उन एवं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई- इन के साथ अप्रैल के अंत में एक ऐतिहासिक सम्मेलन के आयोजन पर भी सहमतिजताई।

वांग ने वार्षिक संसदीय सत्र से इतर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ कोरियाई प्रायद्वीप का मुद्दा आखिरकार सही दिशा में आगे बढ़ा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इन शुरुआती कदमों के साथ सभी पक्षों द्वारा अनुकूल एवं ठोस प्रयास भी शामिल होने चाहिए। हम सभी पक्षों विशेषकर अमेरिका एवं उत्तर कोरिया से अपील करते हैं कि वे जल्द से जल्द बातचीत शुरू करें।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement