1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीनी सेना में शामिल हुआ यह नया फाइटर प्लेन, रडार भी नहीं पकड़ सकता

चीनी सेना में शामिल हुआ यह नया फाइटर प्लेन, रडार भी नहीं पकड़ सकता

चीनी सेना में एक नया लड़ाकू विमान शामिल किया गया है जो किसी भी रडार से बचकर निकल जाने में सक्षम है...

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:29 Sep 2017, 7:09 AM IST]
J-20 stealth fighter jet- Khabar IndiaTV
J-20 stealth fighter jet | AP Photo

बीजिंग: चीनी सेना में एक नया लड़ाकू विमान शामिल किया गया है जो किसी भी रडार से बचकर निकल जाने में सक्षम है। चीन ने गुरुवार को रडार से बच निकलने में सक्षम लड़ाकू विमान J20 को सैन्य सेवा में शामिल करने की घोषणा की। चीन को उम्मीद है कि यह नया लड़ाकू विमान उसकी वायु सेना को ज्यादा ताकतवर बनाएगा। राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू छियान ने बीजिंग में कहा कि जे20 लड़ाकू विमानों के उड़ान परीक्षण तय कार्यक्रम के अनुसार हो रहे हैं।

J20 चीन के चौथी पीढ़ी के मध्यम और लंबी दूरी के लड़ाकू विमान हैं। इस स्टील्थ फाइटर ने 2011 में अपनी पहली उड़ान भरी थी और उसे पिछले साल नवंबर में ग्वांगडांग प्रांत के जूहाई में 11वें एयरशो चाइना में पहली बार प्रदर्शित किया गया था। पाकिस्तान इस विमान को खरीदने के लिए पहले ही अपनी रूचि जाहिर कर चुका है। आपको बता दें कि अमेरिकी वायुसेना के पास F22 रैप्टर विमान है जो J20 से एक पीढ़ी आगे, पांचवीं पीढी का रडार से बचने में सक्षम अत्याधुनिक लड़ाकू विमान है। 

J20 2 इंजिन वाला सिंगल सीट लड़ाकू विमान है। अभी यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि चीनी सेना में ऐसे कितने लड़ाकू विमान शामिल किए गए हैं। 2014 में अमेरिका-चीन आर्थिक व रक्षा समीक्षा आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि J20 एशिया पेसिफिक देश में इस्तेमाल होने वाले विमानों की तुलना में ज्यादा सक्षम है। इस विमान की वजह से चीनी सेना की मारक क्षमता में काफी इजाफा हुआ है।

Promoted Content
auto-expo