Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमेरिका के साथ ‘ट्रेड वॉर’ की संभावना पर चीन ने दिया यह बड़ा बयान!

अमेरिका के साथ ‘ट्रेड वॉर’ की संभावना पर चीन की तरफ से एक बेहद ही महत्वपूर्ण बयान आया है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 11, 2018 21:38 IST
Zhong Shan | AP Photo- India TV Hindi
Zhong Shan | AP Photo

बीजिंग: अमेरिका के साथ ‘ट्रेड वॉर’ की संभावना पर चीन की तरफ से एक बेहद ही महत्वपूर्ण बयान आया है। चीन के वाणिज्य मंत्री झोंग शान ने रविवार को कहा कि चीन का अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध का कोई इरादा नहीं है और न ही वह उसे शुरू करेगा। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनका देश संबंधित चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है और वह हर स्थिति में राष्ट्रीय व चीनी लोगों के हितों की रक्षा करेगा। 

झोंग ने 13वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के पहले सत्र के इतर एक प्रेस सम्मेलन में कहा कि व्यापार युद्ध का कोई विजेता नहीं होता, इससे केवल दो देशों और बाकी दुनिया के लिए विनाशकारी परिणाम बचते हैं। झोंग ने कहा कि वित्तीय, दूरसंचार, ऑटोमोबाइल, उत्पादन और अन्य क्षेत्रों में बाजार खोलने के लिए दोनों देशों की अपनी-अपनी स्थितियों के तहत अलग-अलग मांग है। मंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों को आर्थिक संवाद नहीं रोकना चाहिए और आदान-प्रदान को जारी रखना चाहिए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने स्टील के आयात पर 25 पर्सेंट और एल्यूमीनियम पर 10 पर्सेंट शुल्क लगाने का निर्णय लिया है जिसमें कनाडा और मैक्सिको के लिए शुरुआती छूट दी गई है। प्रशासन ने कहा है कि इसी तरह के परिणाम वार्ता के जरिए अन्य देशों द्वारा भी प्राप्त किए जा सकते हैं। गौरतलब है कि बीते दिनों ट्रंप ने घोषणा की थी कि उनका प्रशासन स्टील के आयात पर 25 पर्सेंट और एल्यूमिनियम उत्पादों पर 10 पर्सेंट टैक्स लगाएगा। इसके साथ ही उन्होंने ट्रेड वॉर को भी 'सही' करार दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement