Thursday, March 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति के तौर पर आज शपथ लेंगे आरिफ अल्वी

पाकिस्तान के निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल हो चुका है। उनकी जगह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति आरिफ अल्वी नए राष्ट्रपति बनेंगे और वह आज अपने पद की शपथ लेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2018 7:05 IST
Arif Alvi to take oath as 13th President of Pakistan today- India TV Hindi
Arif Alvi to take oath as 13th President of Pakistan today

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल हो चुका है। उनकी जगह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति आरिफ अल्वी नए राष्ट्रपति बनेंगे और वह आज अपने पद की शपथ लेंगे। अल्वी इमरान खान की पार्टी तहरीक ए इंसाफ के उम्मीदवार थे। गौरतलब है कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति के लिये 4 सितंबर को चुनाव हुए थे। आरिफ ने अपने प्रतिद्वंदी पीपीपी के ऐतज़ाज़ एहसान और पाकिस्तान मुस्लिम लीग के मौलाना फजलुर्रहमान को हराया है। वो पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति होंगे। अल्वी इमरान खान के काफी करीब हैं और पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। उन्हें 2013 में नेशनल असेंबली के लिये चुना गया था। (कट्टरपंथियों के आगे ‘नतमस्तक’ पाकिस्तान की सरकार पर भड़कीं इमरान खान की पूर्व पत्नी )

बलूचिस्तान असेंबली के 61 सदस्यों में से 60 लोगों ने वोट किया। तात्कालिक नतीजों के मुताबिक़ यहां पीटीआई के डॉक्टर अल्वी को 45 वोट मिले, रहमान को 15 और पीपीपी के एहसान को एक भी वोट नहीं मिला।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली और सीनेट में कुल 420 वोट पड़े, जिनमें से अल्वी को 212 वोट मिले। जेयूआई-एफ़ के फ़ज़लुर्रहमान को 131 वोट और पीपीपी के ऐताज़ एहसान को 81 वोट मिले।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement