Thursday, April 25, 2024
Advertisement

युद्धग्रस्त देश में राजनीतिक समाधान शुरू करने के लिए अमेरिका संग वार्ता को तैयार हुए अफगानिस्तान, तालिबान

अफगानिस्तान तालिबान ने मंगलवार को कहा कि वह युद्धग्रस्त देश में राजनीतिक समाधान शुरू करने के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के बीच अमेरिका के साथ वार्ता के लिए तैयार है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: February 27, 2018 17:37 IST
 Afghanistan and Taliban ready for talks with US - India TV Hindi
Afghanistan and Taliban ready for talks with US

काबुल: अफगानिस्तान तालिबान ने मंगलवार को कहा कि वह युद्धग्रस्त देश में राजनीतिक समाधान शुरू करने के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के बीच अमेरिका के साथ वार्ता के लिए तैयार है। तालिबान ने जारी बयान में कहा, "राजनीतिक कार्यालय इस संकट के शांतिपूर्ण समाधान के संबंध में अमेरिकी अधिकारियों से प्रत्यक्ष बातचीत का आह्वान करता है।" (स्पेस एक्स परियोजना के तहत 2040 तक मंगल ग्रह पर भेजे जा सकेंगे मनुष्य )

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के उपसहायक सचिव एलिस वेल्स के अफगानिस्तान दौरे और अफगान नेताओं से मिलने के बाद यह बयान आया है। बयान के मुताबिक, "अब इसे अमेरिका और इसके संबंधियों के साथ पता लगाया जाना चाहिए कि अफगान मुद्दे को सैन्य तरीके से सुलझाया नहीं जा सकता। अमेरिका को युद्ध के बजाय अफगानिस्तान के लिए शांतिपूर्ण रणनीति पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।"

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और अन्य नेताओं ने तालिबान के साथ बार-बार शांति वार्ता की पेशकश की है। हालांकि, समूह ने इस पेशकश को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि जब तक विदेशी सुरक्षाबल देश से चले नहीं जाते, कोई बातचीत नहीं होगी।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement