Saturday, April 20, 2024
Advertisement

थाईलैंड में सदी का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, गुफा से कोच समेत सभी 12 बच्चे बाहर आए

थाईलैंड में मौत की अंधेरी गुफा से आज फिर एक अच्छी खबर आई है। थाइलैंड की गुफा में फंसे सभी 13 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 10, 2018 21:21 IST
Thailand cave rescue- India TV Hindi
Thailand cave rescue

मे साई (थाईलैंड): थाईलैंड में मौत की अंधेरी गुफा से आज फिर एक अच्छी खबर आई है। थाइलैंड की गुफा में फंसे सभी 13 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है और सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है। अंडर 16 टीम के 12 सदस्य और कोच इस गुफा में फंस गए थे जिन्हें 17 दिन चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सुरक्षित निकाला गया है।

19 कमांडो की टीम ने सभी 12 बच्चों और कोच को बचा लिया है। इस गुफा में कुल 12 बच्चे और उनके कोच 17 दिन से फंसे थे। असंभव से दिखने वाले मिशन में वो वक्त आ गया है जब पूरी दुनिया के लिए ये कामयाबी की मिसाल बन गया है। जांबाज गोताखोरों की टीम अपनी आखिरी मिशन पर थी। चारों ओर पहाड़ का मजबूत घेरा है औऱ उसी पहाड़ के अंदर के एक गुफा में जारी था 'ऑपरेशन जिंदगी'। एक ऐसा ऑपरेशन जिसमें एक तरफ थे 13 लोग और दूसरी ओर थे दुनियाभर के जांबाज सील कमांडो। इन सील कमांडो के दम पर ही इतने मुश्किल रेस्क्यू ऑपरेशन की उल्टी गिनती शुरू हो सकी।

तीसरे रेस्क्यू ऑपरेशन की तैयारी सुबह से ही हो रही थी। ऑक्सीजन पाइप समेत रेस्क्यू में इस्तेमाल होने वाले सभी उपकरण, रस्सी भी जगह-जगह लगाए गए। आज के मिशन के लिए 19 नेवी सील कमांडो की टीम गुफा के अंदर गई थी।

{img-22519}

जिस वक्त इस ऑपरेशन को शुरू किया गया था तब शायद ही किसी को इस बात का एहसास था कि मिशन इंपोसिबल पॉसिबल हो सकता है। नेवी सील कमांडो के दम पर पहले ही 13 में से 11 बच्चों को निकाला जा चुका था। फिलहाल उन बच्चों का अस्पताल में इलाज जारी है जिन्हें बीते दो दिनों के भीतर इस रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान निकाला गया है। एक-दो बच्चों को छोड़कर बाकी पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

बता दें कि 23 जून को फुटबॉल अभ्यास के बाद 12 बच्चे और उनके कोच गुफा में घूमने गए थे लेकिन भारी बारिश की वजह से अंदर ही फंस गए। बाद में किसी तरह से उनकी जानकारी सरकार तक पहुंची फिर कहीं जाकर इतने मुश्किल रेस्क्यू मिशन की शुरूआत हो सकी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement