1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. जिम्बाब्वे: विपक्ष ने राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को नकारा, चमिसा ने किया जीत का दावा

जिम्बाब्वे: विपक्ष ने राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को नकारा, चमिसा ने किया जीत का दावा

जिम्बाब्वे के विपक्षी नेता नेल्सन चमिसा ने इस सप्ताह हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को शुक्रवार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:04 Aug 2018, 2:04 PM IST]
Nelson Chamisa and Emmerson Mnangagwa | AP - Khabar IndiaTV
Nelson Chamisa and Emmerson Mnangagwa | AP 

हरारे: जिम्बाब्वे के विपक्षी नेता नेल्सन चमिसा ने इस सप्ताह हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को शुक्रवार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। वहीं, देश के राष्ट्रपति एमर्सन नंगाग्वा ने विपक्ष के चुनावों में गड़बड़ी करने के आरोप लगाने के बाद एकजुटता की मांग की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिम्बाब्वे निर्वाचन आयोग (ZEC) ने गुरुवार को जानू-पीएफ पार्टी के उम्मीदवार एमर्सन नंगाग्वा को विजेता घोषित किया, लेकिन विपक्षी पार्टी एमडीसी गठबंधन के उम्मीदवार नेल्सन चमिसा ने परिणाम को मानने से इनकार कर दिया।

पिछले साल रॉबर्ट मुगाबे को जबरन हटाए जाने के बाद नंगाग्वा राष्ट्रपति बने थे। इस साल उन्हें बहुमत मिला है। चमिसा ने हरारे में कहा, ‘हमने यह चुनाव जीता और हम अगली सरकार बनाने के लिए तैयार है।’ उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम को अदालत में चुनौती देने के लिए विपक्ष के पास सबूत है। चमिसा ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘जेक का गलत चुनाव परिणाम जारी करना अफसोसजनक है।’ चमिसा ने कहा कि इन चुनावों में वही विजेता हैं।

उन्होंने कहा, ‘जेक ने घोषणा से पहले परिणामों तक हमारे चुनाव एजेंट के पहुंच बनाने से इनकार कर दिया। जेक को पार्टियों द्वारा अनुमोदित उचित और सत्यापित परिणाम जारी करना होगा। अपर्याप्तता, सत्य की कमी, नैतिक क्षय और मूल्यों की कमी परेशान कर देने वाला है।’ आधिकारिक परिणामों के अनुसार, 75 वर्षीय मननंग्वा को 50.8 प्रतिशत मत मिले हैं, जबकि चमिसा को 44.3 प्रतिशत मत मिले हैं।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Zimbabwe election: Opposition MDC leader Nelson Chamisa claims victory
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018