1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. इस देश में बुर्का पहनने पर लगेगा 6,500 पाउंड का जुर्माना

इस देश में बुर्का पहनने पर लगेगा 6,500 पाउंड का जुर्माना

बर्न: सिर से लेकर पैर तक ढ़कने वाले मुस्लिमों के पारंपरिक परिधान पर ऐतराज को अब स्विटजरलैंड की संसद ने भी मंजूरी दे दी है। स्विटजरलैंड की संसद ने एक ऐसे कानून को पास किया

India TV News Desk [Updated:25 Nov 2015, 11:39 AM IST]
इस देश में बुर्का...- Khabar IndiaTV
इस देश में बुर्का पहनने पर लगेगा 6,500 पाउंड का जुर्माना

बर्न: सिर से लेकर पैर तक ढ़कने वाले मुस्लिमों के पारंपरिक परिधान पर ऐतराज को अब स्विटजरलैंड की संसद ने भी मंजूरी दे दी है। स्विटजरलैंड की संसद ने एक ऐसे कानून को पास किया है जिसमें किसी मुस्लिम महिला के बुर्का पहनने पर उसे 6,500 पाउंड का जुर्माना देना होगा।

आपको बता दें कि मुस्लिमों के बुर्के पर यूरोप और अफ्रीका के अन्य देशों में भी तरह तरह की पाबंदियां लगाई जा चुकी हैं। जानकारी के मुताबिक साल 2013 में साउथ अफ्रीका के दक्षिणी क्षेत्र में इतावली बोलने वाले एक नागरिक ने एक जनमत संग्रह में बुर्के पर प्रतिबंध का समर्थन किया था, इसके साथ ही दो अन्य लोग इस बात पर सहमत थे।

ताजा नियम के मुताबिक जो भी मुस्लिम महिला पूरे चेहरे को ढकने वाला बुर्का सार्वजनिक स्थान पर पहने हुए दिखाई देगी इस पर स्थानीय सरकार 6,500 पाउंड का जुर्माना ठोकेगी। इतावली भाषी क्षेत्रों में मुस्लिम महिलाओं का बुर्का पहने हुए किसी दुकान में, होटल और किसी सार्वजनिक बिल्डिंग में प्रवेश भी वर्जित माना जाएगा।

सितंबर 2013 के जनमत संग्रह के पक्ष में तीन मतदाताओं के समर्थन को देखते हुए स्विटजरलैंड के दक्षिणी राज्य की स्थानीय सरकार ने बुर्के पर पाबंदी को मुहर लगा दी थी। इस नए नियम को तोड़ने पर न्यूनतम 100 फ्रांस (65 पाउंड) और अधिकतम 10,000 फ्रांस (6,500 पाउंड) का जुर्माना रखा गया है। जानिए अन्य किन देशों में लगी है बुर्के पर आंशिक और पूर्ण पाबंदी।

अगली स्लाइड में पढ़िए अन्य किन देशों में है बुर्के पर पाबंदी

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: इस देश में बुर्का पहनने पर लगेगा 6,500 पाउंड का जुर्माना
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change