Thursday, April 18, 2024
Advertisement

VIDEO: नेवले ने नहीं, गिलहरी ने किया शिकार सांप का

गिलहरी एक ऐसा जीव है जिसे देखकर ही छूने को दिल करता है। हम अक़्सर इसे अपने आंगन या बालकनी में अपने दो नन्हें हाथों से कुछ खाते देखते रहते हैं। वैसे इसका मिजाज़ भी

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: December 01, 2016 8:58 IST
Squirrel, Snake, Battle- India TV Hindi
Squirrel, Snake, Battle

गिलहरी एक ऐसा जीव है जिसे देखकर ही छूने को दिल करता है। हम अक़्सर इसे अपने आंगन या बालकनी में अपने दो नन्हें हाथों से कुछ खाते देखते रहते हैं। वैसे इसका मिजाज़ भी दोस्तान होता है यानी अगर आप इसे रोज़ाना कुछ खाने को दें तो बहुत जल्द एक दिन वो आपकी हाथ की हथेली पर बैठकर आपकी मेहमांनवाज़ी का लुत्फ़ उठाने लगेगी। 

गिलहरी अमूमन शाकाहरी होती हैं लेकिन भूख की वजह से कभी-कभी ये मांसाहरी भी बन जाती हैं। ये कीड़े, मकोड़े, पक्षी और यहां तक की चूहे भी खाने लगती हैं। ऐसी ही एक अफ़्रीकी गिलहरी थी जो इतनी भूखी थी कि उसने अपनी जान की परवाह न करते हुए एक सांप से ही अपनी भूख मिटा ली।

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे इस गिलहरी ने एक सांप पर हमला किया। एक तरफ़ जहां गिलहरी घूम घूमकर सांप को इधर-उधर कुतर रही थी वहीं सांप भी अपना फ़न उठाकर उसे डसने की कोशिश कर रहा था। कई बार तो ऐसा लगता है कि अब गिलहरी की ख़ैर नहीं क्योंकि सांप उसे लपेट लेता है लेकिन होशियार और भूखी गिलहरी उसके फंदे से बार-बार न सिर्फ़ निकल जाती है बल्कि उसका कुछ हिस्सा भी कुतर लेती है। आख़िर में सांप हार मान लेता है और आत्मसमर्पण कर देता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement