Friday, March 29, 2024
Advertisement

UN महासचिव ने उत्तर कोरिया-जापान के बीच वार्ता का समर्थन किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पूर्ण निरस्त्रीकरण हासिल करने के लिए अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच चल रही वार्ता का स्वागत किया और साथ ही उत्तर कोरिया के साथ वार्ता करने की जापान की पहल का भी समर्थन किया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 09, 2018 10:30 IST
- India TV Hindi
Antonio Guterres

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पूर्ण निरस्त्रीकरण हासिल करने के लिए अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच चल रही वार्ता का स्वागत किया और साथ ही उत्तर कोरिया के साथ वार्ता करने की जापान की पहल का भी समर्थन किया। उन्होंने कल तोक्यो में संवाददाताओं से कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र महासचिव होने के नाते निश्चित तौर पर मैं उत्तर कोरिया पर सभी संबंधित सुरक्षा परिषद प्रस्तावों को लागू करने को लेकर प्रतिबद्ध हूं।’’ (पूर्व जासूस पर किए गए हमले को लेकर अमेरिका रूस पर लगाएगा प्रतिबंध )

उन्होंने कहा कि वह पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उत्तर कोरिया इस क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय समुदाय का सामान्य सदस्य बन सके, इस मकसद से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत का पूरा समर्थन करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया के साथ बातचीत करने की जापान की पहल का भी पूरा समर्थन किया। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया और ईरान की स्थितियों हमारी अहम चिंता है ताकि परमाणु अप्रसार की रक्षा करना सुनिश्चित किया जा सके।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement