Saturday, April 20, 2024
Advertisement

फ्लैशबैक 2017: लंबे संघर्ष के बाद सऊदी की महिलाओं को मिले ये खास अधिकार

इन सभी घटनाओं के बीच दुनिया में कुछ अच्छी चीजें भी इस साल हुई। साल 2017 में देश-विदेश में महिलाओं के अधिकारों और उनकी स्थिति सुधारने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: December 27, 2017 19:49 IST
saudi arabia- India TV Hindi
saudi arabia

साल 2017 कई घटनाएं घटी। कुछ घटनाओं ने दुनिया के हैरान कर दिया तो कुछ घटनाओं ने दुनिया का सामना डर और मौत से भी कराया। इन सभी घटनाओं के बीच दुनिया में कुछ अच्छी चीजें भी इस साल हुई। साल 2017 में देश-विदेश में महिलाओं के अधिकारों और उनकी स्थिति सुधारने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए। महिलाओं के हक में किए गए इन सुधारों की दुनियाभर में तारीफ भी हुई। (उपग्रह का प्रक्षेपण करने की तैयारी कर रहा है उत्तर कोरिया: रिपोर्ट)

saudi arabia

saudi arabia

महिलाओं को गाड़ी चलाने की इजाज़त: सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने एक शाही फरमान जारी करते हुए महिलाओं को देश में वाहन चलाने की इजाजत दे दी है। 'न्यूयार्क टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, इस फैसले ने लंबे समय से चली आ रही उस दीर्घकालिक नीति को उलट दिया है जो अत्यंत रूढ़िवादी देश में महिलाओं के दमन का वैश्विक प्रतीक बन गई थी।

यह निर्णय हालांकि, तत्काल लागू नहीं किया जाएगा क्योंकि देश में महिलाओं के लिए ड्राइविंग सीखने या ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कोई बुनियादी ढांचा नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, "पुलिस को महिलाओं के साथ उस तरीके से बातचीत करने के लिए प्रशिक्षित करने की जरूरत होगी जिस तरीके से शायद ही इस समाज में अनजान पुरुषों और महिलाओं के बीच बातचीत होती है।"

कई सालों से सऊदी मौलवी महिलाओं के ड्राइविंग करने पर प्रतिबंध लगाने के लिए कई कारण गिनाते रहे हैं, जिनमें से एक में दावा किया जाता रहा है कि ड्राइविंग से महिलाओं के अंडाशय को नुकसान पहुंचता है। इस प्रतिबंध को रद्द करने के लिए विभिन्न अधिकार संगठनों द्वारा लंबे समय तक अभियान चलाया गया, जिस दौरान ड्राइविंग करने को लेकर कई महिलाओं को गिरफ्तार किया गया और जेल भेज दिया गया।

अगली स्लाइड में पढ़ें सऊदी अरब की महिलाओं को मिले नए अधिकार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement