Sunday, May 12, 2024
Advertisement

सीरियाई सेना ने विद्रोहियों के गढ़ वाले शहर का संपर्क काटा

सीरियाई सुरक्षा बलों ने पूर्वी घौटा में अपना अभियान तेज करते हुए विद्रोहियों के गढ़ वाले सबसे बड़े शहर का संपर्क काट दिया है। पिछले 20 दिनों के अभियान में 1000 से ज्यादा नागरिक मारे जा चुके हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: March 11, 2018 12:08 IST
Syrian army interacts with rebel stronghold city- India TV Hindi
Syrian army interacts with rebel stronghold city

डूमा: सीरियाई सुरक्षा बलों ने पूर्वी घौटा में अपना अभियान तेज करते हुए विद्रोहियों के गढ़ वाले सबसे बड़े शहर का संपर्क काट दिया है। पिछले 20 दिनों के अभियान में 1000 से ज्यादा नागरिक मारे जा चुके हैं। सरकारी सैनिकों और सहयोगी मिलिशिया ने 18 फरवरी को पूर्वी घौटा के लिए अपनासैन्य अभियान शुरू किया और आधे से ज्यादा हिस्से में बढ़त बना ली। हिंसा रोकने का वैश्विक आह्वान भी बेअसर रहा। (रवांडा: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 16 लोगों की मौत )

‘ बांटो और आक्रमण करो’ की रणनीति के तहत हमला करते हुए विद्रोहियों के क्षेत्रों पर कब्जा किया गया। सरकारी बलों ने शनिवार को डूमा के मुख्य शहर घौटा का संपर्क काट डाला। जंग पर नजर रखने वाले संगठन सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि प्रशासन के लड़ाकों ने पश्चिम की ओर हरास्ता शहर के साथ डूमा की सड़क का संपर्क काट दिया और मिसराबा शहर पर कब्जा कर लिया।

ब्रिटेन स्थित संगठन ने कहा, ‘‘ शासन के सुरक्षा बलों ने पूर्वी घौटा को तीन हिस्से में बांटा। डूमा और इससे जुड़ा इलाका, पश्चिम में हरास्ता और दक्षिण में बाकी शहर।’’ संगठन ने कहा कि शनिवार को डूमा में चार बच्चों सहित कम से कम20 नागरिक मारे गए। इसके अलावा लड़ाई वाले शहर में17 नागरिक मारे गए। ऑब्जरवेटरी के मुताबिक, 219 बच्चों सहित1031 नागरिक मारे जा चुके हैं और4350 लोग घायल हो चुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement