Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सऊदी अरब: हिजाब और बुर्के में जॉगिंग करके महिलाओं ने मनाया महिला दिवस

पिछले साल सितंबर में सऊदी अरब में महिलाओं को कार चालने की अनुमति भी दे दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 10, 2018 12:17 IST
सऊदी अरब में महिलाओं...- India TV Hindi
सऊदी अरब में महिलाओं को स्पोर्ट्स के क्षेत्र में काफी छूट दी जा रही है। फोटो सोर्स-इंस्टाग्राम

जेद्दाह: सऊदी अरब के जेद्दाह शहर में 8 मार्च की सुबह कुछ अलग रही। 8 मार्च यानी अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन कुछ महिलाएं सुबह-सुबह सड़क पर साथ निकली और उन्होंने सड़क पर जॉगिंग की। सऊदी अरब में सामान्य तौर पर महिलाओं को इस तरह की आजादी नहीं है। हिजाब और ढीले-ढाला बुर्का पहनकर महिलाएं साथ में सड़क पर एक्सरसाइज करती और जॉगिंग करती नजर आईं। ये जॉगिंग इवेंट सऊदी अरब वुमेन रनिंग क्लब ब्लिस रनर्स की तरफ से आयोजित किया गया था। ब्लिस रनर्स ने इस इवेंट की कुछ तस्वीरें और वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। गौरतलब है कि सऊद अरब में पिछले कुछ समय में महिलाओं के लिए काफी प्रगतिशील कदम उठाए गए हैं।

साऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले साल महिलाओं पर लगे हुए कई तरह के प्रतिबंधों को खत्म किया है। इन प्रतिबंधों के खत्म होने के बाद सऊदी महिलाएं धीरे धीरे सार्वजनिक जगहों पर फिजिकल एक्टिविटी करती भी दिख रही हैं। इससे पहले इसी महीने में साऊदी अरब में पहली महिला दौड़ आयोजित की गई थी। उस इवेंट में रिकॉर्ड 1500 महिलाओं ने हिस्सा लिया था। वहीं सरकार का कहना है कि अगले साल रियाध में होने जा रहे इंटरनेशनल मैराथन में भी महिलाओं हिस्सा ले पाएंगी। इससे पहले देश के किसी भी मैराथन या रनिंग इवेंट में महिलाओं को हिस्सा लेनी की इजाजत नहीं थी। साथ ही साऊदी ने हालही में पहला महिला बॉस्केटबॉल टूनामेंट भी होस्ट किया है।

पिछले कुछ समय में महिलाओं के लिए सऊदी सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं। जिनमें लोकल इलेक्शन में महिलाओं के भाग लेने, शादियों में महिलाओं की सहमति को अनिवार्य बनाने जैसे बड़े फैसले शामिल हैं। पिछले साल सितंबर में महिलाओं के कार चलाने की भी छूट दी गई है। सऊदी महिलाओं को उम्मद है की आने वाले समय में उन्हें और ज्यादा अधिकार मिलेंगे।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement