Friday, March 29, 2024
Advertisement

सीरिया हमले में IS सरगना अबू बकर अल - बगदादी के मारे जाने की खबर

सीरिया के होम्स प्रांत में जिहादियों के एक हमले के दौरान इस्लामिक स्टेट सरगना अबू बकर अल - बगदादी का बेटा हुदायफाह अल - बद्री मारा गया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 04, 2018 13:29 IST
isis chief abu bakr al baghdadi son killed in syria- India TV Hindi
isis chief abu bakr al baghdadi son killed in syria

बेरुत: सीरिया के होम्स प्रांत में जिहादियों के एक हमले के दौरान इस्लामिक स्टेट सरगना अबू बकर अल - बगदादी का बेटा हुदायफाह अल - बद्री मारा गया। आईएस की प्रोपैगैंडा एजेंसी अमाक ने कल एक बयान में कहा , ‘‘ होम्स में थर्मल पावर स्टेशन पर नुसायरियाह और रूस के खिलाफ अभियान में अल - बद्री मारा गया। ’’ अमाक ने इसके साथ एक युवक की तस्वीर जारी की है जिसके हाथ में राइफल है। आईएस राष्ट्रपति बशर अल - असद के अलावैत धार्मिक अल्पसंख्यक पंथ के लिए नुसायरियाह शब्द का इस्तेमाल करता है। (भ्रष्टाचार मामले में मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक की अदालत में पेशी )

आईएस ने 2014 में ईराक के बड़े हिस्से पर कब्जे के बाद सीरिया और ईराक में खुद को खलीफा घोषित किया था। बहरहाल , तब से लेकर अब तक सीरिया और इराकी बलों के आतंकवाद रोधी अभियान में जिहादियों को काफी हद तक खदेड़ा गया। पिछले साल इराकी सरकार ने आईएस पर जीत का एलान किया था लेकिन सेना अब भी सीरियाई सीमा पर ज्यादातर मरुस्थलीय इलाकों को निशाना बनाकर अभियान चला रही है।

इराक के एक खुफिया अधिकारी ने मई ने बताया था कि कई मौकों पर मृत घोषित किया गया आईएस नेता बगदादी अब भी जिंदा है और सीरिया में है। बगदादी को ‘‘ धरती पर सबसे वांछित व्यक्ति ’’ घोषित किया गया है और अमेरिका ने उसे पकड़ने पर दो करोड़ 50 लाख डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement