Sunday, May 05, 2024
Advertisement

परमाणु समझौता: अमेरिका हुआ बाहर तो मुश्किल में फंस सकता है ईरान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विश्व शक्तियों के साथ हुये परमाणु करार से अलग हटने के फैसले पर अमल करने की स्थिति में ईरानी राष्ट्रपति ने आज आगाह किया कि इससे देश को ‘‘ कुछ मुश्किलों ’’ का सामना करना पड़ सकता है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: May 08, 2018 16:59 IST
Iran President- India TV Hindi
Iran President

तेहरान: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विश्व शक्तियों के साथ हुये परमाणु करार से अलग हटने के फैसले पर अमल करने की स्थिति में ईरानी राष्ट्रपति ने आज आगाह किया कि इससे देश को ‘‘ कुछ मुश्किलों ’’ का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बीती रात ट्वीट कर कहा था कि वह करार को लेकर आज कोई ऐलान करेंगे। ट्रंप का नाम लिये बगैर रूहानी ने तेहरान में पेट्रोलियम सम्मेलन में यह टिप्पणी की। ट्रंप के ट्वीट के बाद ईरान की तरफ से यह पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया है। (इस्राइल ने दी बशर अल-असद को चेतावनी कहा- कर देगा 'खात्मा' )

रूहानी ने कहा , ‘‘ यह संभव है कि हमें तीन चार महीने तक समस्याओं का सामना करना पड़े , लेकिन यह दौर गुजर जाएगा। ’’ रूहानी ने कहा कि ईरान बाकी दुनिया के साथ काम करना चाहता है और दुनिया के साथ सकारात्मक रूप से जुड़े रहना चाहता है।

ऐसा लगता है कि यह यूरोप के लिये संकेत है जो 2015 में हुये ऐतिहासिक परमाणु करार के बाद ईरान के साथ कई कारोबारी करारों से जुड़ा है। ट्रंप का ट्वीट कल देर रात आया जिसका मतलब था कि ईरान में अधिकतर समाचार पत्रों में पहले पन्ने पर यह खबर नहीं आ सकी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement