Thursday, March 28, 2024
Advertisement

चीनी नेवी ने की ऑस्ट्रेलियाई जंगी जहाज को रोकने की कोशिश, टर्नबुल ने कहा- चीन हमें नहीं रोक सकता

दक्षिण चीन सागर में जहाजों की आवाजाही को लेकर ऑस्ट्रेलिया और चीन में बुरी तरह ठन गई है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 20, 2018 12:28 IST
Representational Image | AP Photo- India TV Hindi
Representational Image | AP Photo

कैनबरा: दक्षिण चीन सागर में जहाजों की आवाजाही को लेकर ऑस्ट्रेलिया और चीन में बुरी तरह ठन गई है। वियतनाम की तरफ जा रहे अपने जहाजों को चीन द्वारा रोके जाने पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने एक बड़ा बयान दिया है। टर्नबुल ने कहा है कि ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के पास दक्षिण चीन सागर में अपने जहाजों का परिचालन करने का पूरा अधिकार है। उन्होंने कहा कि दक्षिण चीन सागर में उनके जहाजों की आवाजाही अंतर्राष्ट्रीय कानून के मुताबिक कहीं से भी गलत नहीं है।

टर्नबुल का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब आज एक मीडिया रिपेार्ट में कहा गया है कि चीनी नौसेना ने विवादित जल क्षेत्र में ऑस्ट्रेलियाई युद्धपोतों को चुनौती दी है। ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प ने रक्षा से जुड़े एक अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि चीन ने ऑस्ट्रेलिया के 2 युद्धपोतों और तेल के एक जहाज को उस वक्त चुनौती दी जब वे वियतनाम की ओर जा रहे थे। चीन उस क्षेत्र में अभी तक का सबसा बड़ा नौसेना अभ्यास कर रहा है और अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि वहां वास्तव में क्या हुआ।

इस संबंध में पूछे जाने पर टर्नबुल ने कहा, ‘हम नौवहन की स्वतंत्रता और विश्वभर में उड़ान भरने के अधिकार को मानते हैं। इस पृष्टभूमि में हम दक्षिण चीन सागर सहित वैश्विक सागरों में नौसैनिक पोतों की बात कर रहे हैं जो अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत हमारा पूरा अधिकार है।’ उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई जहाज दशकों से अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के तहत ऐसा करते आए हैं और आगे भी ऐसा करेंगे जिसमें दक्षिण चीन सागर भी शामिल हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement