Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में स्थित इस हिंदू मंदिर के लिए पैसे देगी सरकार

कल्चर एंड हेरिटेज सेंटर को श्री शिव विष्णु मंदिर के तौर पर भी जाना जाता है। इसे वर्ष 1994 में मंदिर का दर्जा दिया गया था...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 16, 2018 16:01 IST
Shri Shiva Vishnu Temple Victoria- India TV Hindi
Shri Shiva Vishnu Temple Victoria

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू धर्म के सबसे तेजी से बढ़ते धर्मों में से एक के तौर पर उभरने के साथ ही विक्टोरिया सरकार ने मेलबर्न में श्री शिव विष्णु मंदिर के उन्नयन के लिए शुक्रवार को 1,60,000 डॉलर की धनराशि देने का ऐलान किया। कल्चर एंड हेरिटेज सेंटर को श्री शिव विष्णु मंदिर के तौर पर भी जाना जाता है। इसे वर्ष 1994 में मंदिर का दर्जा दिया गया था। इसे दक्षिणी गोलार्द्ध में सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर भी माना जाता है।

विक्टोरिया में बहुसंस्कृति मामलों के मंत्री रोबिन स्कॉट ने शुक्रवार को मंदिर की यात्रा करते हुए कहा कि सरकार हिन्दू सोसाइटी ऑफ विक्टोरिया को 160,000 डॉलर से ज्यादा की धनराशि कल्चरल एंड हैरिटेज सेंटर के उन्नयन के लिए देगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समग्र समाज को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक है, जहां विक्टोरिया का हर नागरिक अपनी विरासत के दायरे में रहकर अपनी संस्कृति और परंपरा का संरक्षण कर सके तथा उसे साझा कर सके।

लेबर पार्टी की सरकार की ओर से दिए गए कोष से सेंटर के वाहन मार्ग और प्रवेश द्वार का उन्न्यन किया जाएगा। स्कॉट ने कहा कि श्री शिव विष्णु मंदिर के उन्नयन से हमारे हिन्दू समुदाय को करुणा, निस्वार्थता, सद्भाव, सहिष्णुता और सम्मान के मूल्यों को स्थापित करने तथा साझा करने में मदद मिलेगी। वर्ष 2016 की जनगणना के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में 4,40,000 हिन्दू रहते हैं और 2006 से हिन्दू आबादी में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement