1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. दुनियां में 16 ऐसे क़ानून जिसे पढ़कर आप हंसेंगे या फिर डरेंगे

दुनियां में 16 ऐसे क़ानून जिसे पढ़कर आप हंसेंगे या फिर डरेंगे

हर देश के अपने क़ायदे क़ानून होते हैं जिसका उद्देश्य समाज को जागरुक और जवाबदेह बनाना होता है। ये क़ानून आपको सभ्य सामाजिक नागरिक भी बनाने में मदद करते हैं। लेकिन कुछ देश में ऐसे

India TV News Desk [Updated:21 Nov 2015, 6:02 PM IST]
दुनियां में 16 ऐसे...- Khabar IndiaTV
दुनियां में 16 ऐसे क़ानून जिसे पढ़कर आप हंसेंगे या फिर डरेंगे

हर देश के अपने क़ायदे क़ानून होते हैं जिसका उद्देश्य समाज को जागरुक और जवाबदेह बनाना होता है। ये क़ानून आपको सभ्य सामाजिक नागरिक भी बनाने में मदद करते हैं। लेकिन कुछ देश में ऐसे भी कानून हैं जिन्हें सुनकर या तो आपको हंसी आ जाएगी या फिर आप उस देश की यात्रा करने के पहले हज़ार बार सोचेंगे।

यूरोप

1) फ़्रांस में ऐसी गुड़िया बेचना ग़ैरकानूनी है जिसका चेहरा alien हो यानी गुड़िया का चेहरा इंसान की तरह ही होना चाहिये।

2) टर्की में चालकों के लिये ऐसा बैग रखना ज़रुरी है जिसमें 120 किलो तक का आदमी समा जाए और ऐसा न करने पर जुर्माना हो सकता है यहां तक कि छह महीने की सज़ा भी हो सकती है। मतलब साफ है अगर कोई आपकी कार से दबकर मर जाता है तो उसे आप ही बोरे में डालकर थाने ले जाएंगे।

3) पुर्तगाल में समंदर में पैशाब करना ग़ैरक़ानूनी है। अब अगर कोई नहाते हुए कर भी ले तो किसको पता चलेगा, यहां तो स्विमिंगपूल में अक़्सर ऐसा होता रहता है।

4) डेनमार्क में अगर कोई कार के नीचे है तो कार स्टार्ट करना ग़ैरकानूनी है। अब ये भी कोई बात है, ये तो सीधे से कॉमन सेंस की बात है, हां ये बात अलग है कि अगर आपका इरादा उस व्यक्ति को ख़लास करने का है।

साउथ एशिया

5) कोरिया में आवारा बिल्लियों को खाना ग़ैरकानूनी है। तो फिर जंगली बिल्ली को क्या माना जाए...आवारा या पालतू...बेचारा डॉन उसे तो जंगली बिल्ली ही पसंद हैं।

6) कोरिया में ही एक कानून के तहत ट्रैफ़िक पुलिस को नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों से मिलने वाली रिश्वत की जानकारी थाने में देनी होती है। इस मामले में तो हमारे पुलिसवाले भी ईमानदार हैं, मजाल है कि रिश्वत का पैसा बिना मिल बांटे खा लें...!

7) हांगकांग में एक पत्नी अपने बेवफ़ा पति को जान से मार सकती है लेकिन किसी हथियार या ज़हर से नहीं बल्कि सिर्फ अपने हाथों से। अब सवाल ये है कि एक महिला अपने नाज़ुक हाथों से पति की हत्या करे तो कैसे, शायद इसका तरीका हिचकॉक ही बता सकते हैं या फिर अपने रामगोपाल वर्मा।

साउथईस्ट एशिया

8) सार्वजनिक रुप से च्वींगम खाना मना है और अगर पकड़े गए तो जुर्माना। अगर हमारे यहां ऐसा कानून बन गया तो कॉलेज-स्कूल में बच्चों का टाइम पास कैसे होगा...?

9) पक्षियों को दाना डालना ग़ैरक़ानूनी है क्योंकि इससे उनके मलमूत्र से चारों तरफ़ गंदगी फैलेगी। हाय रे फिर हमारी घार्मिक आस्था का क्या होगा...?

10) सार्वजनिक शौचालय के इस्तेमाल के बाद फ़्लश(पानी बहाना) अनिवार्य है। क्या हमारे यहां सारवजनिक शौचालय में पानी होता है?

11) सिंगापुर में अगर आप तीन बार कचरा फैलाते पकड़े गए तो संडे को आपको सड़क साफ करनी पड़ेगी और वो भी आपके सीने पर एक तख़्ती तटका कर जिसमें लिखा होगा, ‘मैं कचरा फ़ेंकू हूं।’ आपकी तस्वीर भी स्थानीय अख़बार की शोभा बढ़ाएगी!

12) लाओस में महिला को सारवजनिक स्थानों पर अपने पैरों की अंगुलियां ढक कर ऱकनी होती है। मतलब ये कि गर्मियों में जब वे घर पहुंटे तो दूसरे लोग फ़ौरम नाक पर रुमाल रख लें...?

13) बिना शर्ट पहने कार या मोटरसाइकल चलाना ग़ैरकानूनी। बेचारे सल्लू का क्या होगा...!

14) बिना अंडरवियर पहने घर से निकलना अपराध है। अब सवाल ये है कि किसी को कैसे पता चलेगा कि आपने अंदर कुछ पहना है कि नहीं?

मिडिल ईस्ट

15) अगर आप रमज़ान के दौरान संयुक्त अरब अीरात में हैं तो मेहरबानी कर दिन में बाहर कुछ खाते मत दिख जाना वर्ना जुर्माना भरना पड़ेगा। अब ये तो वही बात हो गई कि नमाज़ पड़ने गए थे रोज़े गले पड़ गए।

16) रमज़ान में सार्वजनिक स्थानें पर प्यार करना भी मंहगा पड़ सकता है और जेल भी हो सकती है।

 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: दुनियां में 16 ऐसे क़ानून जिसे पढ़कर आप हंसेंगे या फिर डरेंगे
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee