1. You Are At:
  2. होम
  3. विषय

gst

PM Modi

प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात में कहा, ‘संभवत: दुनिया का सबसे बड़ा कर सुधार है GST’

बिज़नेस | Jun 24, 2018, 05:34 PM IST

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की तारीफ 'संभवत: दुनिया के सबसे बड़े कर सुधार' के रूप में करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि इसका लागू किया जाना ईमानदारी का जश्न है और यह सहकारी संघवाद का प्रतीक है।

GST Network

जीएसटी नेटवर्क पूरी तरह दुरुस्‍त, अब तक दाखिल किए गए कुल 11.30 करोड़ रिटर्न

बिज़नेस | Jun 24, 2018, 04:39 PM IST

देश में वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) व्यवस्था लागू हुए अब जबकि एक साल पूरा होने को है, इस व्यवस्था के लिये नेटवर्क ढांचे का रखरखाव और संचालन करने वाली कंपनी जीएसटीएन का दावा है कि नेटवर्क प्रणाली अब पूरी तरह स्थिर है और यह ठीक काम कर रही है।

GST

पहले साल में अपने सबसे बड़े वादे को पूरा करने में विफल रहा GST, नकदी की मांग और बढ़ी

बिज़नेस | Jun 22, 2018, 07:46 PM IST

लागू होने के अपने एक साल की अवधि में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) अर्थव्‍यवस्‍था को औपचारिक रूप देने के अपने सबसे बड़े वादे को पूरा कर पाने में सफल नहीं हो पाया है।

Petrol Diesel

पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर भी आम लोगों को नहीं मिलेगी राहत, एक अधिकारी ने खोली पोल

बिज़नेस | Jun 20, 2018, 06:14 PM IST

एक वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि 28 फीसदी टैक्‍स के अलावा राज्‍यों द्वारा लगाया जाने वाला स्‍थानीय कर या वैट GST में आने के बावजूद पेट्रोल और डीजल पर लगाए जाएंगे। अधिकतम GST के अलावा वैट मौजूदा टैक्‍स जैसा ही होगा जिसमें फिलहाल केंद्र सरकार का उत्‍पाद शुल्‍क और राज्‍य सरकारों के वैट शामिल हैं।

GST

GST लागू होने से औपचारिक स्‍वरूप में आ रही है अर्थव्‍यवस्‍था, बढ़ रहा है कर आधार : वित्‍त मंत्रालय

बिज़नेस | Jun 18, 2018, 08:08 PM IST

वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश में वस्‍तु एवं सेवाकर (GST) व्यवस्था लागू होने के बाद समूची अर्थव्यवस्था औपचारिक स्वरूप में आ रही है और व्यावसायियों के लिए अब कर दायरे से बाहर रहना मुश्किल हो रहा है। वस्‍तु एवं सेवाकर को देश में 1 जुलाई 2017 से लागू किया गया।

GST Network

GSTN में खामी के कारण निर्यातकों का 25,000 करोड़ रुपए अटका, कार्यशील पूंजी पर पड़ा असर

बिज़नेस | Jun 18, 2018, 07:22 PM IST

पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने सोमवार को कहा कि देश भर के निर्यातक 25,000 करोड़ रुपए वापस किए जाने का इंतजार कर रहे हैं। यह राशि जीएसटी नेटवर्क की ‘अक्षमता’ के कारण अटकी पड़ी है। उन्होंने कहा कि देश के निर्यातकों के तीन लाख आवेदन अटके हैं और उन्हें रिफंड का इंतजार है।

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा : भारत सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था, कुछ साल तक बनी रहेगी यह स्थिति

राजनीति | Jun 18, 2018, 03:41 PM IST

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में हासिल हुई 7.7 प्रतिशत की वृद्धि दर से एक बार फिर से यह स्थापित हो गया है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि अभी यह रुख कई और साल तक बना रह

Arun Jaitley

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा : भारत सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था, कुछ साल तक बनी रहेगी यह स्थिति

बिज़नेस | Jun 18, 2018, 02:39 PM IST

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में हासिल हुई 7.7 प्रतिशत की वृद्धि दर से एक बार फिर से यह स्थापित हो गया है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि अभी यह रुख कई और साल तक बना रहेगा।

GST

तय हुआ जीएसटी मुनाफाखोरी-रोधी नियमों के तहत वसूली गई राशि का विभाजन, केंद्र-राज्यों के बीच बांटी जाएगी बराबर

बिज़नेस | Jun 15, 2018, 05:16 PM IST

केंद्र सरकार और संबंधित राज्य माल एवं सेवा कर (जीएसटी) मुनाफाखोरी-रोधी कानून के तहत नियमों का पालन नहीं कर रही कंपनियों द्वारा जमा कराई गई राशि को आपस में बराबर बांटेंगे। वित्त मंत्रालय की एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है।

GST

कर अधिकारी से मिलकर यूजनरेम-पासवर्ड बदल सकते हैं GST करदाता, वित्त मंत्रालय ने की ये व्‍यवस्‍था

बिज़नेस | Jun 14, 2018, 03:36 PM IST

वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) में पंजीकृत इकाइयां जीएसटी पहचान संख्या (GSTN) में पंजीकृत ईमेल तथा मोबाइल नंबर बदलने के लिए वैध दस्तावेजों के साथ अपने न्यायाधिकार क्षेत्र के कर अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

कर देयता की गणना अस्थायी GSTR 3B पर की जा रही है, जो अवैध है: पी. चिदंबरम

राजनीति | Jun 11, 2018, 12:15 PM IST

कर देयता की गणना अस्थायी GSTR 3B पर की जा रही है, जो अवैध है: पी. चिदंबरम

cng car

प्राकृतिक गैस को लाया जा सकता है जीएसटी के दायरे में, परिषद की अगली बैठक में हो सकता है विचार

बिज़नेस | Jun 08, 2018, 06:28 PM IST

जीएसटी परिषद अपनी अगली बैठक में प्राकृतिक गैस को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के दायरे में लाने पर विचार कर सकती है। एक अधिकारी ने आज यह जानकारी दी।

petrol diesel price

26 रुपए लीटर आने वाला कच्‍चा तेल कैसे बन जाता है 78 रुपए लीटर का पेट्रोल, एसौचेम ने बताया पूरा गणित

बिज़नेस | Jun 08, 2018, 03:56 PM IST

पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छूने के बीच उद्योग मंडल एसोचैम का कहना है कि आम आदमी से जुड़ी इस समस्या से निपटने के लिए तेल पर लागू करों में कटौती करना ही सबसे अच्छा उपाय है।

gst council

चुनावी साल से पहले सरकार देने जा रही है उपहार, जीएसटी दर घटाने की दिशा में कर रही है काम

बिज़नेस | Jun 08, 2018, 02:36 PM IST

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संरचना में और बदलाव होने का संकेत देते हुए वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने आज कहा कि जीएसटी परिषद जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने के लिए काम कर रही है। उन्‍होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि सरकार जीएसटी के बारे में जल्‍द ही एक बड़ी घोषणा करेगी।

gst refund

सीबीआईसी ने रिफंड में तेजी लाने के लिए किया विशेष पखवाड़ा आयोजित, निर्यातकों को पैन आधारित रिफंड के लिए दी मंजूरी

बिज़नेस | Jun 07, 2018, 08:54 PM IST

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कहा है कि अगर निर्यातकों का रिफंड शिपिंग बिल व रिटर्न फॉर्म में दर्ज जीएसटीआईएन में अंतर होने की वजह से रोका गया है तो उसे निर्यातकों के पैन के आधार पर मंजूरी दी जा सकती है।

Dharmendra Pradhan if hopeful for Petrol and Diesel under GST

पेट्रोल-डीजल के जीएसटी दायरे में आने की उम्मीद: पेट्रोलियम मंत्री

बिज़नेस | Jun 07, 2018, 08:01 PM IST

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज उम्मीद जताई कि पेट्रोलियम उत्पादों को GST के दायरे में ला दिया जायेगा। GST के दायरे में आने से ईंधन की कीमतों में उतार - चढ़ाव को कम करने में मदद मिलेगी। प्रधान ने गुरुवार को उड़ीसा के भुवनेश्वर में कहा कि लंबी अवधि में पेट्रोलियम उत्पादों को GST के दायरे में लाना तय है। धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी हद तक अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

world bank

FY19 में भारत की विकास दर 7.3% रहने का अनुमान, अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ बनी रहेगी फास्‍टेस्‍ट ग्रोइंग इकोनॉमी

बिज़नेस | Jun 06, 2018, 02:58 PM IST

वर्ल्‍ड बैंक ने अनुमान जताया है कि भारत विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ रही अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति को कायम रख सकता है। विश्व बैंक का कहना है कि वित्त वर्ष 2018-19 में भारत की विकास दर 7.3 प्रतिशत, जबकि अगले दो वर्षों में 7.5 प्रतिशत रह सकती है।

No GST on chequebooks and ATM transactions says Revenue Department

चेकबुक, एटीएम निकासी पर नहीं लगेगा GST, लेकिन क्रेडिट कार्ड बिल के विलंब शुल्क लगता है टैक्स

बिज़नेस | Jun 04, 2018, 08:33 AM IST

बैंकों के ATM से पैसे निकालने और चेकबुक जैसी सेवाओं पर किसी तरह का गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) नहीं लगता है, ग्राहकों के लिए इन सेवाओं को GST के दायरे से बाहर रखा गया है। हालांकि क्रेडिट कार्ड बिल के बकाया भुगतान पर लगा विलंब शुल्क तथा अनिवासी भारतीयों द्वारा बीमा की खरीद पर जीएसटी लगेगा।

International passengers need not pay GST at airport duty free shops

एयरपोर्ट पर शुल्क मुक्त दुकानों से खरीदे सामान पर इंटरनेशनल यात्रियों को GST देने की जरूरत नहीं

बिज़नेस | Jun 03, 2018, 04:32 PM IST

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को देश के हवाईअड्डों की ‘ड्यूटी फ्री’ दुकानों से खरीदे गए सामान पर माल एवं सेवाकर (GST) नहीं देना होगा और राजस्व विभाग जल्दी ही इस छूट के बारे में स्पष्टीकरण जारी करेगा। एक अधिकारी ने यह बात कही। इससे पहले अग्रिम निर्णय प्राधिकरण (AAR) की नई दिल्ली पीठ ने मार्च में दी गयी एक व्यवस्था में कहा था हवाईअड्डों पर ‘शुल्क मुक्त’ दुकानों से वस्तुओं की बिक्री पर GST लगेगा।

gst refund

मोदी सरकार ने दिया तोहफा, धार्मिक संस्‍थानों में मिलने वाले मुफ्त भोजन पर नहीं लगेगा जीएसटी

बिज़नेस | Jun 02, 2018, 02:12 PM IST

केंद्र सरकार ने परमार्थ धार्मिक संस्थानों से उनके मुफ्त भोजन वितरण के लिए खरीदे गए सामान पर वसूले गए माल एवं सेवाकर (जीएसटी) को लौटाने का फैसला किया है। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने यह जानकारी दी।

gst collection

मई में कम रहा जीएसटी कलेक्‍शन, अप्रैल में 1 लाख करोड़ के बाद अब मिला 94,016 करोड़ रुपए का राजस्‍व

बिज़नेस | Jun 01, 2018, 01:23 PM IST

वित्‍त मंत्रालय ने आज यह बताया कि मई में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से राजस्‍व संग्रह 94,016 करोड़ रुपए रहा। मई में राजस्‍व संग्रह अप्रैल की तुलना में कम है। अप्रैल में रिकॉर्ड 1,03,458 करोड़ रुपए का राजस्‍व प्राप्‍त हुआ था।

और पढ़ें