Friday, April 26, 2024
Advertisement

फेसबुक के बाद अब ट्विटर ने भी कैम्ब्रिज एनालिटिका को बेचा यूजर्स का डेटा

पिछले दिनों फेसबुक डाटा लीक मामला अभी पूरी तरह शांत भी नहीं हआ कि अब ट्विटर यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर सवाल उठने लगे हैं। खबरें आ रही है कि फेसबुक की ही तरह ट्विटर ने भी कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ अपने यूजर्स का डाटा शेयर किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 30, 2018 17:56 IST
Twitter also sold users data for Cambridge Analytica
 - India TV Hindi
Twitter also sold users data for Cambridge Analytica  

टेक डेस्क: पिछले दिनों फेसबुक डाटा लीक मामला अभी पूरी तरह शांत भी नहीं हआ कि अब ट्विटर यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर सवाल उठने लगे हैं। खबरें आ रही है कि फेसबुक की ही तरह ट्विटर ने भी कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ अपने यूजर्स का डाटा शेयर किया है। एक अंग्रेजी पत्रिका में इस बात का खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, कैम्ब्रिज एनालिटिका के लिए काम करने वाले अलेक्जेंडर कोगन ने साल 2015 में ट्विटर से लोगों का डाटा खरीदा था। इस मामले के सामने आने के बाद ट्विटर ने सफाई देते हुए कहा कि, कैम्ब्रिज एनालिटिका और जीएसआर जैसी कंपनियों का विज्ञापन भी ट्विटर से बंद कर दिया गया है। ट्विटर के एक प्रवक्ता का कहना है कि, कोई डाटा चोरी नहीं हुआ है और ना ही बेचा गया है।

अभी तक यह आंकड़ा सामने नहीं आया है कि कितने यूजर्स के डाटा को एक्सेस किया गया है। गौरतलब है कि  डाटा लीक मामले में फेसबुक के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर मार्क जकरबर्ग ने गुरुवार को अपनी गलती कबूल करते हुए दो अरब फेसबुक यूजर्स से माफी मांगी। उन्‍होंने स्‍वीकार किया कि उनकी कंपनी से गलती हुई है। इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि भविष्‍य में किसी के व्‍यक्तिगत डाटा का अनुचित इस्‍तेमाल रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डाटा का ब्रिटिश कंपनी द्वारा अनुचित इस्‍तेमाल करने के मामले में उन्‍होंने कहा था कि वह अमेरिकी कांग्रेस के सामने इसका जवाब देने को तैयार हैं। आपको बता दें कि 2017 में अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के दौरान कैंब्रिज एनालिटिका नाम की कंपनी ने डोनाल्‍ड ट्रंप के हित के लिए 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के पर्सनल डाटा का इस्‍तेमाल किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement