Friday, March 29, 2024
Advertisement

मोबाइल गुम या चोरी हो जाए तो अब घबराने की जरूरत नहीं, यूं आसानी से मिलेगा वापस

मोबाइल फोन के चोरी हो जाने या खो जाने पर लोगों को अक्सर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2018 11:55 IST
System launched to control mobile theft, call on 14422 | Pixabay- India TV Hindi
System launched to control mobile theft, call on 14422 | Pixabay

नई दिल्ली: मोबाइल फोन के चोरी हो जाने या खो जाने पर लोगों को अक्सर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। घटना की शिकायत पुलिस में दर्ज कराने के लिए भी धक्के खाने पड़ते हैं। लेकिन अब आपके लिए एक अच्छी खबर है। आने वाले समय में मोबाइल फोन खोने या चोरी होने पर आसानी से वापस मिल सकेगा| इसके लिए सरकार जल्द ही एक नया सिस्टम लेकर आने वाली है। इस सिस्टम के जरिए गुम या चोरी हुए मोबाइल फोन्स ब्लॉक हो जाएंगे। यहां तक कि सिम कार्ड निकालने और फोन का IMEI नंबर बदलने के बाद भी यह सिस्टम फोन को ब्लॉक कर देगा जिसके बाद यह किसी काम का नहीं रहेगा।

इस प्रॉजेक्ट को सरकार ने BSNL को सौंप दिया है जो फिलहाल महाराष्ट्र में इसका पायलट प्रोजेक्ट चला रही है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) नाम के सिस्टम को विकसित किया जा रहा है। CEIR में देश के हर नागरिक का मोबाइल मॉडल, सिम नंबर और IMEI नंबर मौजूद है। मोबाइल मॉडल पर निर्माता कंपनी द्वारा जारी IEMI नंबर के मिलान का सिस्टम सी-डॉट ने विकसित किया है। इस सिस्टम को चरणबद्ध तरीके से राज्यों की पुलिस को सौंपा जाएगा। इसके बाद पुलिस को मोबाइल फोन को ढूंढ़ने में काफी सहूलियत मिलेगी।

दरअसल, मोबाइल के खोने पर शिकायत दर्ज होते ही पुलिस और सर्विस ऑपरेटर मोबाइल मॉडल और IMEI का मिलान करेंगी। अगर IMEI नंबर बदला जा चुका होगा, तो सेवा प्रदाता उसे बंद कर देंगी, हालांकि सेवा बंद होने पर भी पुलिस मोबाइल ट्रैक कर सकेगी। CEIR ऑपरेटर्स का फेक IMEI नंबर पहचानने में भी मदद करेगा यानी कि इस नंबर को बदलने के बावजूद पुलिस फोन को ढूंढ़ सकेगी। इसके अलावा यदि कोई IMEI नंबर बदलने की कोशिश करता है तो उसे 3 साल तक की जेल या जुर्माना हो सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement