Friday, March 29, 2024
Advertisement

लोकतंत्र की रक्षा के लिए Facebook, Instagram और WhatsApp को ‘अलग’ करने की अपील

इस समूह ने कहा है कि लोकतंत्र की रक्षा के लिए फेसबुक की कंपनियों का बंटवारा करना जरूरी है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 21, 2018 18:30 IST
Progressive advocacy groups call on FTC to make Facebook safe for democracy | Pixabay- India TV Hindi
Progressive advocacy groups call on FTC to make Facebook safe for democracy | Pixabay

सैन फ्रांसिस्को: प्रगतिशील एडवोकेसी समूहों के एक दल ने अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (FTC) से बाजार में सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के एकाधिकार को तोड़कर लोकतंत्र के लिए फेसबुक को सुरिक्षत बनाने की अपील की है। प्रौद्योगिकी वेबसाइट एक्सोस के मुताबिक, 'फ्रीडम फ्रॉम फेसबुक' समूह ने सोमवार को एक सिक्स फिगर एड अभियान चलाया, जो फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर समेत अन्य मंचों पर चलेगा। इस समूह ने कहा है कि लोकतंत्र की रक्षा के लिए फेसबुक की कंपनियों का बंटवारा करना जरूरी है।

टीम ने आधिकारिक वेबसाइट 'फ्रीडम फ्रॉम फेसबुक' पर लिखा, ‘हमारी जिंदगी और लोकतंत्र पर फेसबुक ने अधिक शक्ति हासिल कर ली है। हमारे लिए यह वक्त उन शक्तियों को वापस लेने का है।’ समूह ने FTC से इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर को अलग-अलग कंपनी बनाकर फेसबुक के एकाधिकार को तोड़ने का आह्वान किया है। आपको बता दें कि इस समय मैसेंजर, Instagram और WhatsApp का मालिकाना हक फेसबुक के पास ही है।

वे यह भी चाहते हैं कि एफटीसी को अंतर-संचालनीयता की जरूरत है, ताकि उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया पर संपर्क करने की आजादी मिले और उन्हें सुरक्षित और सशक्त बनाने के लिए सख्त प्राइवेसी नियम लागू किए जाने चाहिए। एफटीसी फिलहाल इस बात की जांच कर रहा है कि क्या कैंब्रिज ऐनालिटिका के साथ फेसबुक का संबंध आयोग के साथ पूर्व में किए गए एक कानूनी समझौते का उल्लंघन तो नहीं है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement