1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: महिला उद्यमियों को बगैर परेशानी यहां से मिल सकता है लोन

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: महिला उद्यमियों को बगैर परेशानी यहां से मिल सकता है लोन

हम महिला उद्यमियों और गृणणियों के लिए त्वरित नकद ऋण उपलब्ध करवाने वाले कुछ विकल्पों के बारे में बता रहे हैं...

Edited by: Khabarindiatv.com [Updated:07 Mar 2018, 9:54 PM IST]
Representational Image | PTI Photo- Khabar IndiaTV
Representational Image | PTI Photo

नई दिल्ली: 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। इसअवसर पर आज हम आपको कुछ ऐसे प्लैटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से महिला उद्यमियों को बगैर किसी परेशानी के लोन हासिल हो सकता है। हाल के वर्षों में महिलाओं की स्वामित्व वाली कंपनियों की संख्या लगातार बढ़ी है। ऐसा महिलाओं के उत्थान और आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित करने की वजह से हुआ है। देश के कई बैंकों ने महिला उद्यमियों के लिए विशेष ब्याज दरों पर लोन की व्यवस्था की है और तमाम ऐसी योजनाएं लॉन्च की हैं जहां से बगैर किसी परेशानी के पैसा मिल जाता है। एक पारंपरिक बैंक से ऋण हासिल करना काफी मुश्किल होता है और कभी-कभी अप्रूवल में काफी वक्त लग जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए महिलाएं ऑनलाइन/डिजिटल प्लैटफॉर्म से तुरंत कैश की व्यवस्था कर सकती हैं। कई नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां या फिनटेक फर्म इंस्टैंट लोन उपलब्ध करवाती हैं। हम महिला उद्यमियों और गृणणियों के लिए त्वरित नकद ऋण उपलब्ध करवाने वाले कुछ विकल्पों के बारे में बता रहे हैं: 

1- EarlySalary.com: पुणे स्थित इस फिनटेक स्टार्टअप ने इंस्टैंट कैश के लिए भारत का पहला मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इसके जरिए 7 से 30 दिन की अवधि के लिए 10,000 रुपये से लेकर 1,00,000 रुपये तक का लोन हासिल किया जा सकता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध है और जल्द ही iOS के लिए भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके जरिए यूजर्स के बैंक अकाउंट में त्वरित नकदी आ जाती है। 

2- Home Credit India: इस नॉन-बैंकिंग फाइनैंशल कंपनी के जरिए उद्यमियों को 1,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक का लोन दिया जाता है। इसके लिए किसी लोन अडवाइजर से बात करने या ब्रांच में भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती। ग्राहक को इसके जरिए एक दिन के अंदर RTGS और NEFT इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के जरिए लोन ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस लोन को हासिल करने के लिए जिस एक दस्तावेज की जरूरत पड़ती है वह है आधार कार्ड।

3. CASHe: सिर्फ ऐप पर आधारित CASHe गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर पर मौजूद है। इसके जरिए 5,000 रुपये से 1,00,000 रुपये तक का लोन हासिल किया जा सकता है। इसके लिए आपको ऐप डाउनलोड करने के बाद अपने Facebook, Google+ या LinkedIn के जरिए रजिस्टर करना होता है और डीटेल्स भरने होते हैं।

4. MoneyTap: MoneyTap भारत का पहला क्रेडिट लाइन ऐप है। देश के बड़े बैंकों के साथ इसकी साझेदारी है। इसके जरिए सैलरिड और स्वरोजगार वाले प्रोफेशनल्स को 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। इसे चुकाने के लिए 2 महीने से लेकर 3 साल तक का वक्त मिलता है। इस प्लैटफॉर्म से लोन हासिल करने के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, ईमेल आईडी और बैंक अकाउंट स्टेटमेंट का होना जरूरी है।

5. ZestMoney: ZestMoney प्लैटफॉर्म के जरिए भी आसानी से लोन हासिल किया जा सकता है। लोन चुकाने के लिए 36 महीने तक का समय मिलता है। इस प्लैटफॉर्म के जरिए लोन हासिल करने के लिए ग्राहक की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए। वहीं, आपके पास आधार कार्ड और पैन नंबर के साथ-साथ रेगुलर पेमेंट हिस्ट्री (पहले से ही लोन होने की दशा में) और वेरिफाइड आय और बचत के दस्तावेज होने चाहिए।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का टेक सेक्‍शन
Web Title: Non banking finance companies or fintech firms which offer instant loans to women entrepreneurs
Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju