Friday, March 29, 2024
Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट ने माना, विंडोज फोन की हो चुकी है मौत

माइक्रोसॉफ्ट ने स्वीकार कर लिया है कि विंडोज फोन की मौत हो चुकी है और कंपनी अब इसके लिए कोई नया फीचर या हार्डवेयर विकसित नहीं कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 09, 2017 19:31 IST
Windows phone- India TV Hindi
Windows phone

सैन फ्रांसिसको: पिछले कुछ समय से गूगल के एंड्रायड और एप्पल के आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) के साथ अपने विंडोज फोन की बिक्री के लिए होड़ करने के बाद अब माइक्रोसॉफ्ट ने स्वीकार कर लिया है कि विंडोज फोन की मौत हो चुकी है और कंपनी अब इसके लिए कोई नया फीचर या हार्डवेयर विकसित नहीं कर रही है। 

माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम समूह के कॉरपोरेट उपाध्यक्ष जोय बेलफिओरे ने रविवार देर रात ट्विट्स की श्रृंखला में यह खुलासा किया कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम अपने वर्तमान यूजर्स के लिए बग फिक्स करने और सिक्यूरिटी अपडेट मुहैया कराने का ही काम करेगी और कोई नया फीचर विकसित नहीं करेगी।

बेलफिओरे ने ट्वीट में कहा, "बेशक हम प्लेटफार्म का समर्थन करते रहेंगे, जिसमें बग फिक्स, सिक्युरिटी अपडेट शामिल हैं। लेकिन नए फीचर या हार्डवेयर के निर्माण पर ध्यान नहीं है।" जिन डिवाइसों में विंडोज ओएस का प्रयोग होता है उनमें एचपी एलीट एक्स3, माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 950 एक्सएल, माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 950 और नोकिया लूमिया 930 प्रमुख हैं। 

बिल गेट्स ने पहले ही विंडोज फोन का इस्तेमाल बंद कर दिया है। एचपी इंक ने अपने फ्लैगशिप विंडोज हैंडसेट का उत्पादन बंद कर दिया है। एचपी इंक ने हाल ही यह स्वीकार किया था कि उसके वर्तमान 'एलीट' विंडोज स्मार्टफोन लाइनअप में कोई नया फोन नहीं आएगा। बेलफिओरे ने यह भी माना कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 के उन ग्राहकों को मदद करेगी जो अपने डिवाइस में एंड्रायड या आईओएस चाहते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement