Saturday, April 20, 2024
Advertisement

एमआधार (mAadhaar) ऐप लॉन्च, जानें 5 खास बातें

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इस ऐप को विकसित किया है जिसमें आपका नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता के साथ यूजर की तस्वीर और आधार नंबर लिंक होगा

India TV Tech Desk Written by: India TV Tech Desk
Published on: July 19, 2017 12:00 IST
mAadhaar- India TV Hindi
mAadhaar

नई दिल्ली: यूआईडीएआई ने एमआधार के नाम से नया एप लॉन्च किया है। इसे डाउनलोड कर यूजर्स आधार की पूरी जानकारी हमेशा अपने साथ रख सकते हैं। इसकी मदद से आधार को बायोमैट्रिक लॉक-अनलॉक भी कर सकते हैं। इस पर प्रोफाइल अपडेट भी किया जा सकता है।

इससे जुड़ी  पांच खास बातें....

-यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इस ऐप को विकसित किया है जिसमें आपका नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता के साथ यूजर की तस्वीर और आधार नंबर लिंक होगा।

-एंड्रॉयड पर चलने वाला यह ऐप गूगल प्ले पर उपलब्ध है। आधार वेरिफाइड अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया है, #mAadhaar लॉन्च कर दिया गया है।

-TOTP यानी Time-based One-Time Password की सुविधा भी सुरक्षा के लिहाज से दी गई है। यूजर्स अपने प्रोफाइल को अपडेट भी कर सकेंगे लेकिन सफलतापूर्वक इस बाबत का निवेदन स्वीकार कर लेने के बाद।

-इस ऐप को यूज करने के लिए आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत होना सबसे पहली शर्त है। यदि नंबर पंजीकृत नहीं है तो करीबी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर इसे जुड़वाएं।

-यह अभी बीटा वर्जन में है जिसमें पर्सनल डाटा सुरक्षित रहे इसके लिए बायोमीट्रिक लॉकिंग फीचर दिया गया है। एक बार ऐप को लॉक कर दिया तो यह तब तक अनलॉक नहीं होगा जब तक इसे यूजर खुद अनलॉक नहीं करता।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement