1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. रूसी अंतरिक्षयात्रियों ने बनाया सबसे लंबी स्पेसवॉक का नया रिकॉर्ड, लेकिन हो गई यह गलती!

रूसी अंतरिक्षयात्रियों ने बनाया सबसे लंबी स्पेसवॉक का नया रिकॉर्ड, लेकिन हो गई यह गलती!

नासा ने बताया कि वे भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजकर 17 मिनट पर दोबारा एयरलॉक में लौटे...

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:03 Feb 2018, 6:55 PM IST]
Alexander Misurkin and Anton Shkaplerov | AP Photo- Khabar IndiaTV
Alexander Misurkin and Anton Shkaplerov | AP Photo

वॉशिंगटन: रूसी अंतरिक्षयात्रियों ने स्पेसवॉक का एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (ISS) के पास दो रूसी अंतरिक्षयात्रियों ने अंतरिक्ष में सबसे लंबी चहलकदमी पूरी कर ली है। यह चहलकदमी 8 घंटे 13 मिनट तक चली और उन्होंने 8 घंटे 7 मिनट के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। हालांकि जिस एंटेना को फिक्स करते समय यह रिकॉर्ड बना था, वह गलत तरीके से फिक्स हो गया। गौरतलब है कि सबसे लंबे स्पेसवॉक का पुराना रिकॉर्ड भी रूसी अंतरिक्षयात्रियों ने ही बनाया था।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के ब्लॉग पोस्ट के अनुसार रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉस्मस के एक्सपीडिशन 54 कमांडर अलेक्जेंडर मिसुरकिन और फ्लाइट इंजीनियर एंटन श्काप्लेरोव ने भारतीय समयानुसार रात नौ बजकर चार मिनट पर अंतरिक्ष की चहलकदमी शुरू की। नासा ने बताया कि वे भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजकर 17 मिनट पर दोबारा एयरलॉक में लौटे। दोनों ने रिकॉर्ड तोड़ने वाली अंतरिक्ष की चहलकदमी के दौरान ज्वेजडा सर्विस मोड्यूल पर हाई गेन एंटेना के लिए नया इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीमिट्री बॉक्स लगाया ताकि रूसी उड़ान नियंत्रक और रूसी मोड्यूल के बीच संचार को बेहतर बनाया जा सके।

अंतरिक्षयात्रियों को जब बताया गया कि उन्होंने सबसे लंबे स्पेसवॉक का रूसी रिकॉर्ड तोड़ दिया है तो उनमें से एक ने कहा, ‘क्या आप मजाक कर रहे हैं?’ हालांकि यह उत्साह उस समय थोड़ा ठंडा पड़ गया जब पता चला कि एंटेना को फिक्स करते समय गलती हो गई है। हालांकि इसके बावजूद एंटेना काम कर रहा था लेकिन उसे सुधारने की कोशिश की जा रही है। आपको बता दें कि ISS के समर्थन में यह 207 वीं अंतरिक्ष की चहलकदमी थी जबकि मिसुरकिन के करियर की चौथी और श्काप्लेरोव के करियर में दूसरी अंतरिक्ष की सैर थी। मानव अंतरिक्ष उड़ान के इतिहास में यह पांचवीं सबसे लंबी अंतरिक्ष की चहलकदमी है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का टेक सेक्‍शन
Web Title: International Space Station: Record-setting spacewalk ends with antenna in wrong spot
Promoted Content
IPL 2018