1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. हार्ली-डेविडसन ने दुनिया भर से वापस मंगाईं 2.5 लाख मोटरसाइकिलें, जानें क्यों

हार्ली-डेविडसन ने दुनिया भर से वापस मंगाईं 2.5 लाख मोटरसाइकिलें, जानें क्यों

मोटरसाइकिलें बनाने वाली मशहूर अमेरिकी कंपनी हार्ली-डेविडसन ने ब्रेक फेल की शिकायतों के बाद स्वैच्छिक रूप से दुनिया भर से अपनी 251,000 से ज्यादा मोटरसाइकिलों को वापस लेने का फैसला किया है...

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:08 Feb 2018, 4:57 PM IST]
Harley Davidson CVO Touring- Khabar IndiaTV
Harley Davidson CVO Touring

शिकागो: मोटरसाइकिलें बनाने वाली मशहूर अमेरिकी कंपनी हार्ली-डेविडसन ने ब्रेक फेल की शिकायतों के बाद स्वैच्छिक रूप से दुनिया भर से अपनी 251,000 से ज्यादा मोटरसाइकिलों को वापस लेने का फैसला किया है। इनमें से करीब 1,75,000 मोटरसाइकिलें अमेरिका में बेची गई हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें एंटी-लॉक ब्रेक से सुसज्जित 2008 से 2011 के मॉडल CVO टूरिंग और VSRC बाइक शामिल हैं। मिल्वौकी, विस्कॉन्सन स्थित हार्ले-डेविडसन के मुख्यालय की ओर से कहा गया कि वापस लेने के फैसले से कंपनी को 2.94 करोड़ डॉलर की चपत लगेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, समस्या एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम से संबंधित है, जो बिना किसी चेतावनी के बिगड़ जाती है और फेल हो जाती है। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) ने एक बयान में घोषणा बताया कि दो साल की निर्धारित समय सीमा के बाद ‘लंबे समय’ तक अगर मोटरसाइकिल के ब्रेक में लगे तरल पदार्थ को नहीं बदला जाता है तो गड़बड़ी के कारण ‘ब्रेकिंग क्षमता में कमी आ जाएगी और दुर्घटना का जोखिम बढ़ जाएगा।’ जुलाई 2016 में अमेरिकी राष्ट्रीय यातायात सुरक्षा प्रशासन ने 3 दुर्घटनाओं और दो घायल होने की शिकायतों सहित 43 शिकायतें मिलने के बाद, ब्रेक को लेकर जांच शुरू की थी। समस्या कथित रूप से ब्रेक फ्लूइड के चलते थी, जिसे कुछ मालिक नहीं हटाते हैं, जबकि हर 2 साल पर ऐसा करना जरूरी होता है।

कंपनी के मुताबिक, फ्लूइड नमी से दूषित हो सकते हैं और एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम के एक्ट्यूएटर वाल्व को खराब कर सकते हैं। NHTSA ने जुलाई 2016 में समस्या की जांच शुरू की और 2008 से 2011 वर्ष के बीच बने 31 मॉडलों को वापस मंगाया गया है। एजेंसी ने पिछले महीने कंपनी से कहा कि सुरक्षा के कारण मोटरसाइकिलों की वापसी जरूरी है। कंपनी मोटरसाइकिल मालिकों को सूचित करेगी कि डीलर्स 12 फरवरी से मुफ्त में ब्रेक में लगाया जाने वाला तरल पदार्थ देने जा रही है।

Promoted Content
auto-expo