Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Facebook ने बंद किए 58.3 करोड़ फर्जी अकाउंट, बताया यह कारण

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook ने 2018 के पहले 3 महीने में 58.3 करोड़ फर्जी अकाउंट बंद किए हैं...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: May 16, 2018 17:43 IST
Facebook shuts 583 million fake accounts | AP- India TV Hindi
Facebook shuts 583 million fake accounts | AP

पेरिस: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook ने 2018 के पहले 3 महीने में 58.3 करोड़ फर्जी अकाउंट बंद किए हैं। फेसबुक ने इसके अलावा बताया कि वह उन भड़काऊ या हिंसक चित्र, आतंकवादी दुष्प्रचार अथवा घृणा फैलाने वाले अकाउंट के खिलाफ किस प्रकार कदम उठा रहा है जो ‘सामुदायिक मानकों’ के खिलाफ हैं। कैंब्रिज ऐनालिटिका डाटा कांड के बाद पारदर्शिता की दिशा में कदम उठाते हुए फेसबुक ने बुधवार को कहा कि हर दिन लाखों फर्जी अकाउंट बनाने की कोशिश को रोकने के लिए उसने यह कदम उठाया है।

समूह ने बताया कि इसके बावजूद कुल सक्रिय अकाउंट की तुलना में 3-4 प्रतिशत फर्जी अकाउंट अभी तक हैं। इसके अलावा इस अवधि में 83.7 करोड़ पोस्ट को हटाया गया। फेसबुक ने पहली तिमाही में भड़काऊ या हिंसक चित्र, आतंकवादी दुष्प्रचार अथवा घृणा फैलाने वाली करीब 3 करोड़ पोस्ट पर चेतावनी जारी की। फेसबुक ने 85.6 प्रतिशत मामलों में उपयोगकर्ताओं के सतर्क करने से पहले ही फेसबुक ने आपत्तिजनक चित्रों का पता लगा लिया। इसके अलावा कंपनी ने कहा कि करीब 200 ऐप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटा दिया, जिनके बारे में डाटा के दुरुपयोग का पता चला था।

फेसबुक की विषय सामग्री के बारे में अन्य शब्दों में कहा जाए तो देखी गई प्रत्येक 10 हजार विषय सामग्री में से 22 से 27 में ग्राफिक हिंसा मौजूद थी। कंपनी ने बताया कि फेसबुक ने आतंकवादी दुष्प्रचार से संबंधित 1.9 करोड़ पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की। ऐसी पोस्टों में 73 फीसदी की वृद्धि हुई। फेसबुक की वैश्चिक योजना प्रबंधन की प्रमुख मोनिका बिकेट ने बताया कि कंपनी ने तीन हजार और कर्मचारियों को भर्ती करने की अपनी प्रतिबद्धता को उसने पूरा किया है। इसके चलते इस वर्ष के शुरू में मानकों को लागू करने के लिए विशेष तौर पर काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 7,500 हो गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement