Thursday, April 18, 2024
Advertisement

एथलेटिक्स: हिमा दास ने आईएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

हिमा ने राटिना स्टेडियम में खेले गए फाइनल में 51.46 सेकेंड का समय निकालते हुए जीत हासिल की।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 13, 2018 0:00 IST
हिमा दास- India TV Hindi
हिमा दास

टाम्पेरे (फिनलैंड): भारत की हिमा दास ने गुरुवार को आईएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप की महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत कर इतिहास रचा है। 

हिमा ने राटिना स्टेडियम में खेले गए फाइनल में 51.46 सेकेंड का समय निकालते हुए जीत हासिल की। इसी के साथ वह इस चैम्पियनशिप में सभी आयु वर्गो में गोल्ड जीतने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं। 

वह डिस्कस थ्रो के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की सूची में शामिल हो गई जिन्होंने 2016 में पिछली प्रतियोगिता में विश्व रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल पदक जीता था। वह हालांकि इस टूर्नामेंट के इतिहास में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली ट्रैक खिलाड़ी हैं। 

विश्व जूनियर चैंपियनशिप में भारत के लिए इससे पहले सीमा पूनिया (2002 में चक्का फेंक में ब्रॉन्ज) और नवजीत कौर ढिल्लों (2014 में चक्का फेंक में ब्रॉन्ज) पदक जीत चुके हैं। 

हिमा मौजूदा अंडर 20 सत्र में सर्वश्रेष्ठ समय निकालने के कारण यहां खिताब की प्रबल दावेदार थी। वह अप्रैल में गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों की 400 मीटर स्पर्धा में तत्कालीन भारतीय अंडर 20 रिकार्ड 51.32 सेकेंड के समय के साथ छठे स्थान पर रही थी। 

इसके बाद गुवाहाटी में हाल में राष्ट्रीय अंतर राज्य चैंपियनशिप में उन्होंने 51.13 सेकेंड के साथ अपने इस रिकार्ड में सुधार किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement