Thursday, March 28, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2018 का पूरा शेड्यूल जानिए, इस दिन खेले जाएंगे सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले

FIFA World Cup 2018 रूस में खेला जाएगा। ये टूर्नामेंट 14 जून से शुरू होकर 15 जुलाई तक खेला जाएगा।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Updated on: June 13, 2018 14:20 IST
फीफा विश्व कप की...- India TV Hindi
फीफा विश्व कप की ट्रॉफी

14 जून से दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल की सबसे बड़ी प्रतियोगिता शुरू होने जा रही है। FIFA World Cup 2018 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है और ये टूर्नामेंट 15 जुलाई तक खेला जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 32 टीमों के बीच सबसे बड़ी ट्रॉपी के लिए जंग होगी। इन 32 टीमों को 8 अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है। सभी टीमें इस खिताब को जीतने के लिए पूरा दम खम लगा देंगी। इस महाकुंभ को पिछली बार जर्मनी ने अपने नाम किया था। लेकिन इस बार दोबारा खिताब जीतने के लिए उसे कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। आइए आपको बताते हैं फीफा विश्व कप 2018 का पूरा शेड्यूल।

फीफा विश्व कप का पहला मैच 14 जून को रूस बनाम सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा। 15 जून को इजिप्ट बनाम उरुग्वे, मोरक्को बनाम इरान, पुर्तगाल बनाम स्पेन के बीच मैच खेला जाएगा। 16 जून को फ्रांस बनाम ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना बनाम आइसलैंड, क्रोएशिया बनाम नाईजीरिया, 18 जून को स्वीडन बनाम साउथ कोरिया, बेल्जियम बनाम पनामा, ट्यूनीशिया बनाम इंग्लैंड, 19 को कोलंबिया बनाम जापान, पोलैंड बनाम सेनेगल, रूस बनाम इजिप्ट, 20 को पुर्तगाल बनाम मोरक्को, उरुग्वे बनाम सउदी अरब, इरान बनाम स्पेन, 21 को डेनमार्क बनाम ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस बनाम पेरू, अर्जेंटीना बनाम क्रोएशिया का मैच खेला जाएगा।

22 जून को ब्राजील बनाम कोस्टा रिका, नाइजीरिया बनाम आइसलैंड, सर्बिया बनाम स्विट्जरलैंड, 23 जून को बेल्जियम बनाम ट्यूनीशिया, साउथ कोरिया बनाम मेक्सिको, जर्मनी बनाम स्वीडन, 24 जून को इंग्लैंड बनाम पनामा, जापान बनाम सेनेगल, पोलैंड बनाम कोलंबिया, 25 को उरुग्वे बनाम रूस, सउदी अरब बनाम इजिप्ट, स्पेन बनाम मोरक्को, इरान बनाम पुर्तगाल, 26 जून को डेनमार्क बनाम फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया बनाम पेरू, नाइजीरिया बनाम अर्जेंटीना, आइसलैंड बनाम क्रोएशिया, 27 जून को साउथ कोरिया बनाम जर्मनी, मेक्सिको बनाम स्वीडन, सर्बिया बनाम ब्राजील, स्विट्जरलैंड बनाम कोस्टारिका, 28 को जापान बनाम पोलैंड, सेनेगल बनाम कोलंबिया, इंग्लैंड बनाम बेल्जियम, पनामा बनाम ट्यूनीशिया का मैच खेला जाएगा।

30 जून से राउंड ऑफ 16 यानी प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले शुरू हो जाएंगे। 30 जून को ग्रुप सी की विजेती टीम का मुकाबला ग्रुप डी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होगा। 1 जुलाई को ग्रुप बी में टॉप में रहने वाली टीम का मैच ग्रुप ए की रनर अप, ग्रुप डी की विजेता टीम का मैच ग्रुप सी की रनर अप से होगा। 2 जुलाई को ग्रुप ई की विजेता टीम का मैच ग्रुप एफ की रनर अफ, ग्रुप जी की विजेता टीम का मैच ग्रुप एच की रनर अप से होगा। 3 जुलाई को ग्रुप एफ की विजेता टीम ग्रुप ई में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम, ग्रुप एच की विजेता ग्रुप जी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी।

6 जुलाई को पहले क्वार्टरफाइनल में 49वें मैच के विजेता का सामना 50वें मैच की विजेता से होगा। वहीं, दूसरे क्वार्टर फाइनल में 53वें मैच की विजेता टीम 54वें मैच की विजेता से भिड़ेगी। इसके बाद 7 जुलाई को तीसरे क्वार्टर फाइनल में 55वें मैच की चैंपियन का मुकाबला 56वें मैच की विजेता से और चौथे क्वार्टर फाइनल में 51वे मैच की चैंपियन का मुकाबला 52वें मैच की चैंपियन से होगा। इसके बाद कारवां सेमीफाइनल की तरफ बढ़ जाएगा। पहला सेमीफाइनल 10 जुलाई को 57वें मैच की विजेता और 58वें मैच की विजेता से होगा।

दूसरा सेमीफाइनल मैच 11 जुलाई को 59वें मैच की विजेता और 60वें मैच की विजेता के बीच खेला जाएगा। वहीं, फीफा विश्व कप 2018 का फाइनल 14 जुलाई को खेला जाएगा। जो भी टीम इस फाइनल को जीतेगी वो फीफा विश्व कप 2018 की चैंपियन बन जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement