Thursday, April 25, 2024
Advertisement

फीफा विश्व कप 2018: जर्मनी को मेक्सिको के हाथों 1-0 से हार का सामना करना पड़ा

साल 1985 के बाद से मेक्सिको की जर्मनी के खिलाफ यह पहली जीत है।

IANS Reported by: IANS
Published on: June 18, 2018 12:42 IST
मेक्सिको- India TV Hindi
मेक्सिको

मास्को: इर्विग लोजानो के एकमात्र गोल की बदौलत मेक्सिको ने फीफा विश्व कप के ग्रुप एफ के एक रोमांचक मुकाबले में रविवार को मौजूदा चैम्पियन जर्मनी को 1-0 से मात दी। साल 1985 के बाद से मेक्सिको की जर्मनी के खिलाफ यह पहली जीत है।

लुज्निकी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में मेक्सिको ने अप्रत्याशित तेज शुरुआत की और दूसरे मिनट में कॉर्नर अर्जित किया। पिछले विश्व कप में गोल्डन ग्लव अवॉर्ड जीतने वाले गोलकीपर मैनुअल नॉयर ने विपक्षी टीम को शुरुआती बढ़त नहीं लेने दी और अगले ही मिनट जर्मनी ने आक्रमण किया। जर्मनी के डिफेंडर जोशुआ किमिच ने बॉक्स के अंदर दाएं छोर पर खड़े स्ट्राइकर टीमो वॉर्नर को पास दिया लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए। 

दोनों टीमों ने अपनी आक्रामण शैली में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया और 9वें मिनट में मेक्सिको को फ्री-किक मिली लेकिन मिगुएल लेउन अपनी टीम को शुरुआती बढ़त नहीं दिला पाए। जर्मनी ने अधिक समय गेंद को नियंत्रण में रखकर विपक्षी टीम पर दबाव बनाने की कोशिश की। मैच के 35वें मिनट में मेक्सिको के खिलाड़ी जर्मनी के डिफेंस को भेदकर शुरुआती बढ़त बनाने में कामयाब रहे। मेक्सिको के स्टार फारवर्ड जेवियर हर्नादेज ने हाफ लाइन से अपनी दाईं ओर खड़े इर्विग लोजानो को पास दिया जिन्होंने जर्मनी के डिफेंडर को छकाते हुए 12 गज की दूरी से शानदार गोल किया। 

एक गोल से पिछड़ने के बाद जर्मनी को 39वें मिनट में फ्री-किक मिली। स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड से खेलने वाले मिडफील्डर टॉनी क्रूस बॉक्स के बाहर से किक ली जिस पर मेक्सिको के गोलकीपर ग्वीलेर्मो ओचोआ ने अपनी बाईं ओर कूदते हुए शानदार बचाव किया। मेक्सिको ने दूसरे हाफ में भी सकारात्मक शुरुआत की और टीम को 57वें मिनट में को काउंटर अटैक पर गोल करने का मौका मिला लेकिन कार्लोस वेला बॉक्स के अंदर गेंद पर नियंत्रण नहीं रख पाए। 

इसके बाद, जर्मनी ने बराबरी का गोल करने की कोशिश की। 65वें मिनट में डिफेंडर जेरोम बोआटेंग ने दाईं छोर से पास दिया जिस पर किमिच ने बाइसाइकिल किक लागाई और गेंद गोपोस्ट के ऊपर से चली गई। कमिच की कोशिश के बाद जर्मनी ने अपने अटैक को तेज किया और बोआटेंग के अलावा सभी खिलाड़ी विपक्षी टीम के हाफ में नजर आए जिसके कारण मेक्सिको को काउंटर अटैक करने के मौके भी मिले। 78वें मिनट में लेउन ने गोल करने की कोशिश की लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर से मार बैठे। 

मैच के अंतिम क्षणों में जर्मनी ने बराबरी का गोल करने की कोशिश की लेकिन ओचोआ के शानदार बचाव ने मेक्सिको को तीन अंक दिलाए। जर्मनी ग्रुप एफ के अपने अगले मुकाबले में शनिवार को स्वीडन से भिड़ेगी जबकि मेक्सिको का सामना दक्षिण कोरिया से होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement